Saturday, June 22, 2024
No menu items!
spot_img
spot_img
होमसमाचारव्रत में बॉडी को डिहाइड्रेशन से बचाने के साथ ही सेहत के...

व्रत में बॉडी को डिहाइड्रेशन से बचाने के साथ ही सेहत के लिए भी बेहद फायदेमंद हैं ये 4 ड्रिंक्स

व्रत में बार-बार खाना पॉसिबल नहीं होता जिसकी वजह से बहुत ज्यादा प्यास भी नहीं लगती और ऐसे में शरीर में पानी की कमी होने लगती है। तो अच्छा होगा व्रत के दौरान भूख लगने पर बार-बार चाय, कॉफी पीने की जगह कुछ ऐसे ड्रिंक्स का सेवन करें जो बॉडी को डिहाइड्रेट रखने के साथ ही आपकी सेहत के लिए भी हैं हर तरीके से सही। यहां हम आपको चार तरह के ड्रिंक्स के बारे में बताएंगे जिन्हें आपको जरूर करना चाहिए ट्राय।

नारियल पानी

व्रत में घर पर हैं या घर के बाहर, बॉडी को डिहाइड्रेट बनाए रखने और कमजारी के साथ पेट में जलन जैसी समस्याओं से दूर रहने के लिए नारियल पानी का सेवन करें। नारियल पानी पेट के लिए तो बेहद फायदेमंद होता ही है। इसके अलावा स्किन और बालों के लिए भी। इसे डाब कहते हैं कच्चे नारियल का मुंह काट कर उसका पानी पिया जाता है।

jst_news
jst_news

तरबूज का जूस

तरबूज का जूस बेहद फायदेमंद होता है। व्रत में ये आपको डीहाइड्रेशन से भी बचाता है। तरबूज को धोकर इसके टुकड़ें काट लें और फिर इस छिलका हटा कर छोटे-छोटे टुकड़ों को मिक्सी में तब तक पीसिए जब तक गूदा पूरी तरह रस में ना बदल जाए। इस जूस को छलनी में छान कर इसमें आधा नींबू निचोड़ कर मिला लें। बस फिर गिलास में इस रस को डाल कर इसमें अगर मन हो तो चीनी डालें वरना ये वैसे ही काफी मीठा होता है, और बर्फ डाल कर पिएं।

jst_news
jst_news

पुदीने नींबू का शर्बत

नींबू पुदीना का शरबत दिल व दिमाग दोनों को ठंडक पहुंचाता है। इसके लिए पुदीने की एक दो गड्डी से पत्तियां अलग करके उन्हें मिक्सी में पीस कर रख लीजिए। इसे करीब एक लीटर पानी में मिला कर छान कर फ्रिज में रख लें जब भी प्यास लगे या शरीर में पानी की कमी महसूस हो, एक गिलास में इस रस को निकाल कर इसमें आध नीबू निचोंड़े स्वादानुसार चीनी मिला कर बर्फ मिला कर ठंडा-ठंडा पिएं।

jst_news
jst_news

नींबू का शर्बत

व्रत में डिहाइड्रेशन से बचने का सबसे अच्छा ऑप्शन है नींबू का शर्बत, जो बनाने में बेहद आसान है। बस एक गिलास पानी में आधा नींबू निचोड़ कर स्वाद अनुसार नमक और चीनी मिलाएं। बर्फ के दो तीन क्यूब डालें और पी लें। चीनी की जगह आप सेंधा नमक का भी इस्तेमाल कर सकती हैं।

jst_news
jst_news
- Advertisement -spot_img

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

- Advertisment -spot_img

NCR News

Most Popular

- Advertisment -spot_img