Friday, June 14, 2024
No menu items!
spot_img
spot_img
होमNCRदिल्लीदिल्ली में शुरू हुआ 'रेड लाइट ऑन, गाड़ी ऑफ' अभियान, वॉलेंटियर्स ने...

दिल्ली में शुरू हुआ ‘रेड लाइट ऑन, गाड़ी ऑफ’ अभियान, वॉलेंटियर्स ने गुलाब देकर की शामिल होने की गुजारिश

दिल्ली सरकार ने रेड लाइट ऑन, गाड़ी ऑफ अभियान को आज से जमीनी स्तर पर उतार दिया है। आज सुबह से ही इसकी शुरूआत कर दी गई है। शहर में जगह-जगह रेड लाइट पर सिविल डिफेंस वॉलेंटियर्स खड़े होकर लोगों से रेड लाइट पर गाड़ी ऑफ करने की गुजारिश कर रहे हैं।

red-light_jstnews
red-light_jstnews

सुबह से जो तस्वीरें सामने आ रही हैं उसमें वॉलेंटियर्स लोगों को इस मुहिम से जोड़ने की गुजारिश करते देखे जा रहे हैं। कई जगह तो वाहन चालकों को गुलाब का फूल देकर उनसे अनुरोध किया जा रहा है कि दिल्ली में प्रदूषण को कम करने के लिए वह अपना योगदान दें। लाल बत्ती पर अपनी गाड़ी का इंजन बंद कर दें ताकि कार्बन उत्सर्जन में कुछ कमी लाई जा सके।

campaingn_jstnews
campaingn_jstnews

आज से यानी 21 अक्तूबर से 15 नवंबर के बीच दिल्ली के व्यस्ततम ट्रैफिक सिग्नल पर वाहन बंद करने के लिए लाल गुलाब देकर गांधीगिरी की जाएगी। इसके लिए 100 चौराहों की पहचान की गई है। सुबह 8 से रात 8 बजे के बीच यहां तैनात पर्यावरण मार्शल अभियान का आगे बढ़ाएंगे। पूरी दिल्ली के लिए 2,500 मॉर्शल की नियुक्त हुई है।
पर्यावरण मंत्री गोपाल राय इस बारे में बता चुके हैं कि अभियान के तहत चालान काटने की कार्रवाई नहीं होगी। पहले तीन दिन सिग्नल पर वाहन चालकों को लाल गुलाब का फूल देकर गांधीगिरी के माध्यम से वाहन बंद करने की अपील करेंगे। अभियान के केंद्र में ट्रैफिक पुलिस की तरफ से पहचान किए गए 100 व्यस्त चौराहे हैं। मुहिम को आगे बढ़ाने के लिए सरकार 2500 पर्यावरण मॉर्शल नियुक्त कर रही है।

freepressjournal_jstnews
freepressjournal_jstnews

गोपाल राय के मुताबिक, दो शिफ्ट में चलने वाले अभियान के दौरान हर चौराहे पर 10-10 मॉर्शल तैनात होंगे। जबकि आईटीओ समेत 10 सबसे व्यस्त चौराहों पर इनकी संख्या दोगुनी होगी। स्थानीय एसडीएम, ट्रैफिक पुलिस के एसीपी और परिवहन विभाग के डीसी (प्रवर्तन)  मॉर्शलों पर नजर रखेंगे।

gopalrai_jstnews
gopalrai_jstnews

गोपाल राय ने बताया कि मुहिम पूरी तरह अराजनीतिक होगी। इसके लिए सरकार दिल्ली के सभी सांसद, विधायक, पार्षद, राजनीतिक दल, आरडब्ल्यूए, औद्योगिक व सामाजिक संगठनों और एनजीओं को पत्र लिख कर अभियान में शामिल होने की अपील करेंगे। उन्होंने उम्मीद जताई कि यह देश में एक नया रोल मॉडल खड़ा करेगा।

DEHICHOKE_jstnews
DEHICHOKE_jstnews

नियमों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ सख्ती
गोपाल राय ने कहा कि पूरी दिल्ली में एंटी डस्ट अभियान चलाया जा रहा है। सरकार ने नियमों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की है और आगे भी पूरे दिल्ली के अंदर अगर कोई नियमों का उल्लंघन करता है, तो सरकार इसे किसी भी कीमत पर बर्दाश्त नहीं करेगी।

 

- Advertisement -spot_img

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

- Advertisment -spot_img

NCR News

Most Popular

- Advertisment -spot_img