Thursday, April 25, 2024
No menu items!
spot_img
spot_img
होमराज्यउत्तर प्रदेशजनपद में आगामी त्यौहारों को सकुशल संपन्न कराने हेतु अधिकारियों के साथ...

जनपद में आगामी त्यौहारों को सकुशल संपन्न कराने हेतु अधिकारियों के साथ जिलाधिकारी की बैठक

जनसागर टुडे संवाददाता डीके निगम
बुलंदशहर/  आगामी त्यौहार महाशिवरात्रि, रमजान, होली के पर्व को शांतिपूर्ण, निर्विघ्न रूप से संपन्न कराए जाने के उद्देश्य से आज कलेक्ट्रेट सभागार में जिलाधिकारी चंद्र प्रकाश सिंह की अध्यक्षता में हिन्दू मुस्लिम समाज के धर्मगुरुओं एवं संभ्रांत नागरिकों के साथ शांति समिति की बैठक आहूत की गई। बैठक में समस्त उप जिलाधिकारी क्षेत्राधिकारी, ई ओ सहित संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे। निर्देशित किया गया कि कोई भी शिविर बिना अनुमति के नहीं लगेगा। अनुमति देते समय जो भी नियम एवं शर्त है उनका उल्लेख करते हुए शिविर में उनका पालन सुनिश्चित कराए।

महा शिवरात्रि पर्व के अवसर पर गंगा घाटों, शिव मंदिरों पर सभी आवश्यक व्यवस्था कराने के निर्देश दिए गए। निर्देशित किया गया कि मंदिरों पर साफ सफाई की विशेष व्यवस्था की जाए। ड्स्टबिन रखने के साथ साथ कूड़े का उठान नियमित हो। सफाई व्यवस्था बनाए रखने के लिए रोस्टर बनाकर सफाई कर्मी की ड्यूटी लगाई जाए। मंदिरों एवं प्रमुख स्थलों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए जाए। गंगा घाटों पर शिव भक्तों के जल भरकर ले जाने के लिए सभी आवश्यक व्यवस्था करा दी जाए। मंदिरो पर भीड़ को नियंत्रित करने के लिए व्यवस्था करा ले। स्वास्थ्य विभाग को निर्देश दिए गए कि कांवड़ मार्गो पर स्वास्थ्य कैंप लगाए जाए।

सभी आवश्यक जीवन रक्षक दवाओ को उपलब्ध रखा जाए। प्रमुख स्थलों पर एंबुलेंस उपलब्ध रखे जिससे किसी भी आकस्मिक स्थिति में एंबुलेंस का प्रयोग किया जा सके। विद्युत विभाग को निर्देशित किया गया कि ट्रांसफार्मरों की बेरीकेडिंग कराएं तथा लोहे के विद्युत खंभों को प्लास्टिक से ढकवाना सुनिश्चित करे। जर्जर एवं ढीले तारों को सही करा दे। विद्युत आपूर्ति को बनाए रखे। रमजान के माह में भी विद्युत आपूर्ति बनाए रखे। श्रदालुओ को आने जाने में किसी प्रकार की परेशानी न हो इसके लिए पर्याप्त बसों की संख्या उपलब्ध कराने के निर्देश एआरएम रोडवेज एवं एआरटीओ को दिए गए। शिवरात्रि पर्व के मौके पर लगने वाले शिविर में गुणवत्ता युक्त भोजन श्रदालुओ को मिले इसके लिए फुड सेफ्टी विभाग को निर्देशित किया गया कि खाने की गुणवत्ता की जांच की जाए। जांच करते समय इसका ध्यान रखे की किसी का शोषण न हो

। त्यौहार पर माo सुप्रीम कोर्ट की गाइड लाइन का पालन किया जाए। अधिकारियों को निर्देश दिए गए कि छोटी से छोटी सूचना का संज्ञान लेकर उसका निस्तारण करें। त्यौहार एवं चुनाव के मौके पर कोई भी असामाजिक तत्व व्यवधान उत्पन्न करने की कोशिश करता है तो उसकी सूचना दी जाए जिससे उनके विरुद्ध कार्यवाही की जा सके। त्यौहार पर व्यवस्था से जुड़े अधिकारियों को निर्देशित किया गया कि शिवरात्रि, रमजान, होली के पर्व पर सभी व्यवस्था को सुनिश्चित कराए।
बैठक में एसएसपी श्री श्लोक कुमार ने संबोधित करते हुए कहा कि आगामी समय त्यौहार एवं चुनाव का समय है जो कि चुनौतीपूर्ण है। इसलिए धैर्य का परिचय देते हुए जो भी व्यवस्था होनी है उन्हे सुनिश्चित कराए। सभी थाना प्रभारी अपने अपने यहां शांति समिति की बैठक कर ले। पर्याप्त संख्या में मंदिरो पर पुलिस बल की ड्यूटी लगा दे। त्यौहार रजिस्टर का अवलोकन करते हुए त्यौहार को सकुशल संपन्न कराए।

बुलंदशहर जनपद गंगा जमुनी तहजीब का एक उदहारण है यहां पर आपसी भाईचारे के साथ त्यौहार मनाए जाते हैं। इसी भाईचारे को कायम रखना हम सभी का कर्त्तव्य है। त्यौहार मनाते समय इस बात का ध्यान रखे कि किसी दूसरे को हमारी वजह से परेशानी न हो। उन्होंने दोनों समुदाय के संभ्रांत नागरिकों से अपील करते हुए कहा कि लोक सभा का चुनाव आने वाला है आचार संहिता लागू होने वाली इसलिए अपने त्यौहार को किसी भी प्रकार से चुनाव में प्रयोग न होने दे।

त्यौहार के अवसर पर व्यवस्था बनाए रखने के लिए वॉलिंटियर्स भी बना ले। इस अवसर पर सीएमओ डॉ विनय कुमार, अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व विवेक मिश्रा, अपर जिलाधिकारी प्रशासन डॉ0प्रशांत कुमार, पुलिस अधीक्षक नगर शंकर प्रसाद, एसपी क्राइम राकेश कुमार मिश्र, नगर मजिस्ट्रेट चंद्र प्रकाश प्रियदर्शी उपस्थित रहे।

- Advertisement -spot_img

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

- Advertisment -spot_img

NCR News

Most Popular

- Advertisment -spot_img