Friday, June 14, 2024
No menu items!
spot_img
spot_img
होमलाइफस्टाइलशिशुओं के लिए पॉवरफूड है साबूदाना

शिशुओं के लिए पॉवरफूड है साबूदाना

हर मां को अपने बढ़ते शिशु की सेहत का ख्याल होता है। ऐसे में उनके मन में सबसे बड़ा सवाल होता है कि उसे अपने बच्चे को शुरुआती आहार में क्या-क्या देना चाहिए। एक शिशु को छह महीने बाद अपनी मां के दूध के अलावा दूसरे पोषक तत्वों की भी ज़रूरत होती है। ऐसे में स्टार्च, कार्बोहायड्रेट और कई पोषक तत्वों से भरपूर साबूदाना आपके शिशु के लिए फायदेमंद आहार हो सकता है। आइए जानते हैं सफेद मोती की तरह दिखने वाला साबूदाना शिशु को कितने फायदे पहुंचाता है।

Sago-sauce_jstnews
Sago-sauce_jstnews

1. पाचन में आसान: शिशु के लिए ज़रूरी है कि वो ऐसा आहार खाएं जिसे वो आसानी से पचा सकें और उनके पेट पर ज्यादा ज़ोर भी ना पड़े। शिशुओं को अक्सर पाचन से जुड़ी समस्याएं होती हैं। साबूदाना पेट फूलना, कब्ज और गैस जैसी परेशानियों से छुटकारा दिलाता है।

2. कैल्शियम से होता है भरपूर: साबूदाने में कैल्शियम, आयरन, पोटैशियम और विटामिन के की भरपूर मात्रा होती है जो शिशु की हड्डियों की ग्रोथ में मजबूती लाने का काम करती है। इसका सेवन वो छोटे बच्चे भी कर सकते हैं जिन्होंने मां का दूध पीना बंद कर दिया हो या जिन्हें दूध पसंद नहीं होता।

baby_jstnews
baby_jstnews

3. वजन बढ़ाने में मददगार: कार्बोहाइड्रेट और कई पोषक तत्वों से भरपूर साबूदाना शिशु का वजन बढ़ाने में भी सहायक होता है। इससे बच्चे का एनर्जी लेवल, वजन और हाइट भी बढ़ती है। साबूदाना बाजार में मिलने वाले सप्लीमेंट्स से बेहतर होता है। ये उन बच्चों के लिए भी परफेक्ट फ़ूड है जो ज्यादा खा-पी नहीं पाते हैं या जिनका वजन कम होता है।

4. मांस-पेशियों को करता है मजबूत: साबूदाना प्रोटीन का अच्छा स्रोत होता है और शिशु की मांस-पेशियों को मजबूत बनाता है। इसके अलावा साबूदाना शरीर की कोशिकाओं को रिपेयर करने में भी मदद करता है।

sago_jstnews
sago_jstnews

5. शिशु का पेट भरा रखता है: शिशु का खाना ऐसा होना चाहिए जिसमें सभी न्यूट्रिएंट्स हो और साथ ही उसका पेट भी भरा रहे। साबूदाना के पचने का प्रोसेस धीरे-धीरे होता है इससे बच्चे का पेट देर तक भरा रहता है। इसमें कार्बोहाइड्रेट की मात्रा ज्यादा होने के कारण थकान भी दूर होती है।

खाने के नाम पर मुंह बनाता है बच्चा तो ये डाइट देगी पोषण

6. शरीर का तापमान काबू करता है: साबूदाने में शरीर को ठंडा रखने के गुण होते हैं जिससे शरीर का तापमान कंट्रोल में रहता है। साबूदाना शिशु को ज्यादा गर्माहट से भी बचाने में मददगार होता है।

sabu_jstnews
sabu_jstnews

7. इम्यून सिस्टम करता है मजबूत: साबूदाना में मौजूद ज़िंक शिशु को डायरिया जैसी बीमारी से बचाता है। इसमें मौजूद पोषक तत्व बच्चे का इम्यून सिस्टम मजबूत रखता है और उन्हें दिनभर तरोताज़ा बनाए रखता है।

बेबी के लिए केले से ऐसे बनाएं टेस्टी प्यूरी

अगर आप अपने शिशु को पहली बार साबूदाना खिलाने जा रही हैं तो इसकी शुरुआत दिन के समय से करें। कोई भी नई खाने की चीज़ पहले तीन दिन थोड़ी-थोड़ी देकर देखें ताकि उससे बच्चे को कोई दिक्कत हो। इसके अलावा कोई भी नई चीज़ शुरू करने से पहले डॉक्टर की सलाह ज़रूर लें।

- Advertisement -spot_img

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

- Advertisment -spot_img

NCR News

Most Popular

- Advertisment -spot_img