Thursday, June 20, 2024
No menu items!
spot_img
spot_img
होमव्यापारऐमजॉन और रिलायंस से मुकाबला करने Flipkart ने 1500 करोड़ में की...

ऐमजॉन और रिलायंस से मुकाबला करने Flipkart ने 1500 करोड़ में की ये डील

भारत के रीटेल सेक्टर में काफी संभावनाएं हैं और इसी के कारण तीन बड़ी कंपनियां इस रेस में दौड़ रही हैं। खासकर जियोमार्ट के लॉन्च होने के बाद से रिलायंस रीटेल फ्लिपकार्ट और ऐमजॉन के लिए बड़ी चुनौती पेश कर रही है। मार्केट शेयर को बढ़ाने के लिए वॉलमार्ट स्वामित्व वाली कंपनी फ्लिपकार्ट ने आदित्य बिड़ला फैशन रीटेल में 7.8 फीसदी हिस्सेदारी 1500 करोड़ में खरीदने का ऐलान किया है।
क्या आप एक जिम्मेदार निवेशक हैं?

7.8 पर्सेंट शेयर की होगी बिक्री
Flipkart1_jstnews
Flipkart1_jstnews

आदित्य बिड़ला फैशन ऐंड रिटेल लिमिटेड (ABFRL) ने शुक्रवार को कहा कि उसके बोर्ड ने वॉलमार्ट के स्वामित्व वाले फ्लिपकार्ट समूह को 1,500 करोड़ रुपये में तरजीही आधार पर 7.8 प्रतिशत हिस्सेदारी जारी करने की योजना को मंजूरी दी है। कंपनी ने एक बयान में कहा, ‘आदित्य बिड़ला फैशन एंड रिटेल ने आज फ्लिपकार्ट समूह को तरजीही शेयर जारी कर 1,500 करोड़ रुपये जुटाने की मंजूरी दे दी। इसके तहत प्रति शेयर 205 रुपये की दर से इक्विटी पूंजी जुटाई जाएगी।’

100 अरब डॉलर का होगा बाजार
flp_jstnews
flp_jstnews

ABFRL ने शेयर बाजार को बताया कि इस निवेश के साथ ही पूर्ण चुकता आधार पर उसकी 7.8 प्रतिशत हिस्सेदारी फ्लिपकार्ट समूह को मिलेगी। कंपनी ने बताया, ‘निर्गम के पूरा होने के बाद ABFRL के प्रमोटर्स और प्रमोटर्स ग्रुप की हिस्सेदारी 55.13 प्रतिशत बचेगी।’ आदित्य बिड़ला समूह के अध्यक्ष कुमार मंगलम बिड़ला ने कहा कि यह साझेदारी भारत में परिधान उद्योग के भविष्य को लेकर मजबूत विश्वास को दर्शाती है, जिसके अगले पांच वर्षों में 100 अरब अमेरिकी डॉलर तक पहुंचने का अनुमान है।

फैशन रीटेल का लॉन्ग टर्म ग्रोथ काफी अच्छा
fastfashion_jstnews
fastfashion_jstnews

रीटेल सेक्टर से जुड़े लोगों का कहना है कि भारत में फैशन रीटेल का लॉन्ग टर्म ग्रोथ काफी अच्छा दिख रहा है। कोरोना के कारण लोग घरों से निकलना नहीं चाह रहे हैं। ऐसे में ऑनलाइन फैशन रीटेल सेक्शन काफी तेजी से विकास करने वाला है। बिड़ला ग्रुप के चेयरमैन आदित्य बिड़ला का कहना है कि भारत में मिडिल क्लास में तेजी से विकास हो रहा है। ऐसे में फैशन सेगमेंट में बहुत अच्छा ग्रोथ दिखाई देगा।

फैशन और अपैरल सेगमेंट में दिखेगा अच्छा ग्रोथ
amazon_jstnews
amazon_jstnews

बिड़ला ने कहा कि मिडिल क्लास लोगों की संख्या जैसे-जैसे बढ़ेगी, फैशन और अपैरल सेक्शन का कारोबार तेजी से बढ़ेगा। उनका कहना है कि अगल पांच साल में भारत का अपैरल इंडस्ट्री 100 अरब डॉलर की हो जाएगी। फैशन वेबसाइट मिंत्रा पर फ्लिपकार्ट का पहले से अधिग्रहण है। इस डील के बाद फ्लिपकार्ट अपने ग्राहकों को और ज्यादा इंटरनैशनल ब्रैंड ऑफर कर सकता है। भारत में Forever 21, American Eagle Outfitters and Ralph Lauren जैसे ब्रैंड बेचन का राइट आदित्य बिड़ला के पास ही है।

- Advertisement -spot_img

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

- Advertisment -spot_img

NCR News

Most Popular

- Advertisment -spot_img