Thursday, June 20, 2024
No menu items!
spot_img
spot_img
होमलाइफस्टाइलबाल ही नहीं स्‍किन पर भी जादू दिखाता है आंवला, निखार पाने...

बाल ही नहीं स्‍किन पर भी जादू दिखाता है आंवला, निखार पाने के लिए ऐसे बनाएं फेस पैक

आंवले का रस विटामिन-सी और एंटीऑक्सिडेंट से भरा होता है, जो बालों के झड़ने और समय से पहले उन्‍हें सफेद होने से रोकता है। आंवले का रस बालों के साथ-साथ चेहरे की चमक को भी बढ़ाता है। आंवला एक बेहतरीन क्लीन्जर की तरह काम करता है, जो मृत कोशिकाओं और पिम्पल्स को हटाने में आपकी मदद करता है।

यदि मौसम बदलने की वजह से आपकी स्‍किन डल दिखाई दे रही है, तो इसका रस सुबह-शाम लगाने से स्‍किन पर ग्‍लो आता है। यही नहीं, इसके रस को लगाने से चेहरे पर पड़ रही फाइन लाइन्‍स का भी सफाया हो जाता है। अब आइए जानते हैं स्‍किन को दमकाने के लिए आंवले का प्रयोग कैसे करें…

​प्रदूषण से स्‍किन को बचाए
skin_pollution_jstnews
skin_pollution_jstnews

आंवले का फेस पैक आपको प्रदूषण और केमिकल बेस्‍ड स्‍किन प्रोडक्‍ट के दुष्प्रभावों से भी लड़ने में मदद करता है। फेस पैक बनाने के लिए आंवला पाउडर, शहद और दही को मिलाएं। इसे 20 मिनट के लिए लगाकर छोड़ दें और फिर इसे ठंडे पानी से धो लें। यदि आपकी स्‍किन ऑयली है तो, इस पैक में गुलाब जल मिलाकर लगाएं।

सर्दियों में चेहरे का नहीं होगा बुरा हाल, अगर ऐसे रखेंगी अपनी त्‍वचा का ख्‍याल

​मुंहासों से बचाए
acne_jstnews
acne_jstnews

आंवला पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं और जब यह पूरी तरह से सूख, तब इसे धो लें। यह मुंहासे और ब्रेकआउट का इलाज करने में मदद करेगा, जो आपको और अधिक सुंदर और आकर्षक बना देगा।

​त्वचा की रंगत सुधारे
scrub_jstnews
scrub_jstnews

कॉटन पैड के साथ अपने चेहरे पर आंवले का रस लगाएं और 15 मिनट बाद उसे ताजे पानी से धो लें। यह आपकी त्वचा की रंगत को सुधारने में मदद करेगा। ऐसा करते समय अपनी आंखें बंद कर लें।

दाग-धब्‍बे मिटाए
Freckles_jstnews
Freckles_jstnews

आंवले का रस मुंहासों और फुंसियों के निशान के इलाज के लिए एकदम सही है। आंवला प्राकृतिक तरीके से मुंहासों के निशान और धब्बों को हटाने में मदद करता है। प्रभावित क्षेत्र पर 15 मिनट के लिए आंवले का पेस्ट अप्‍लाई करें और इसे 10 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर इसे गुनगुने पानी से धो लें। यदि आपकी संवेदनशील त्वचा है, तो पानी के साथ इस रस को पतला करें और फिर लगाएं।

फेस स्क्रब
exfolaite_jstnews
exfolaite_jstnews

यह त्वचा को अच्छी तरह से एक्सफोलिएट करने में मदद करता है। आंवले में एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन-सी त्वचा को टोन और कसने में मदद करते हैं। एक चम्मच आंवला पाउडर लें और इसे गर्म पानी के साथ मिलाएं। फिर इस मिश्रण से अपने चेहरे को स्‍क्रब करें और 15 मिनट के बाद धो दें। आप चाहें तो पेस्ट में थोड़ी सी हल्दी मिला सकते हैं।

शहद के साथ ताजे आंवले के रस का रोजाना सेवन एक बेहतरीन पेय के रूप में काम करता है। इसे नियमित पीने से स्‍किन पर चमक आती है और मुंहासों से छुटकारा मिलता है।

- Advertisement -spot_img

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

- Advertisment -spot_img

NCR News

Most Popular

- Advertisment -spot_img