Saturday, June 22, 2024
No menu items!
spot_img
spot_img
होमसमाचार13 अक्टूबर को दिखेगा अद्भुत नजारा

13 अक्टूबर को दिखेगा अद्भुत नजारा

अब से तीन दिन बाद यानी की 13 अक्टूबर को अंतरिक्ष में कुछ ऐसा होगा जिसे आपको अगली बार देखने के लिए 2035 तक का इंतजार करना पड़ेगा. जी हां, इस दिन मंगल ग्रह पृथ्वी के सबसे करीब होगा जिससे यह सबसे बड़ा दिखाई देगा. खगोल वैज्ञानिकों और मंगल ग्रह को पसंद करने वाले लोगों में इस बात को लेकर खासा उत्साह है.
मंगल ग्रह 13 अक्टूबर को थोड़ी देर के लिए पृथ्वी के सबसे करीब देखा जाएगा.

jst_news
jst_news

2035 तक इस तरह की घटना दोबारा नहीं होगी. यह तब होगा जब मंगल सूर्य के विपरीत होगा और पृथ्वी सीधे मंगल और सूर्य के बीच स्थित होगी. मंगल और पृथ्वी की परिक्रमा एक साथ होने की वजह से मंगल सूर्यास्त के समय आसमान में लोगों को दिखेगा. उस वक्त ग्रह सबसे चमकदार और दूरबीनों में अपने सबसे ज्यादा स्पष्ट आकार में नजर आएंगे. जानकारी के मुताबिक मंगल ग्रह 6 अक्टूबर को वास्तव में पृथ्वी के सबसे करीब था, जो ग्रहों की कक्षाओं के आकार और झुकाव के कारण सिर्फ 62 मिलियन किलोमीटर (39 मिलियन मील) की दूरी पर था

jst_news
jst_news

मंगल ग्रह चंद्रमा से 160 गुना अधिक दूर है और 2035 तक यह फिर से नहीं देखा जा सकेगाइस शानदार दृश्य को देखने के लिए, आपको यह आशा करनी होगी कि शाम को आसमान साफ रहे. अगर आसमान साफ रहता है तो मंगल ग्रह पूर्व दिशा में दिखाई देगा. मंगल ग्रह अपने उज्ज्वल, नारंगी रंग में चमकता हुआ दिखाई देगा. मंगल ग्रह आधी रात तक दक्षिण दिशा में चला जाएगा. यदि आपके पास उच्च गुणवत्ता वाला टेलीस्कोप है, तो आप ग्रह की सतह की एक झलक पा सकेंगे. जो ग्रह नग्न आंखों से तारे की तरह दिखता है वह चंद्रमा के समान स्पष्ट रूप से दिखाई देगा ।

jst_news
jst_news

 

- Advertisement -spot_img

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

- Advertisment -spot_img

NCR News

Most Popular

- Advertisment -spot_img