Friday, June 14, 2024
No menu items!
spot_img
spot_img
होमदेशBihar Election 2020: घर बैठे वोटर लिस्ट में जुड़वाएं नाम

Bihar Election 2020: घर बैठे वोटर लिस्ट में जुड़वाएं नाम

बिहार विधानसभा चुनाव 2020 को लेकर तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। तमाम राजनीतिक पार्टियां चुनाव प्रचार में लग गई हैं। कोरोना के दौरान मतदान को लेकर कुछ खास दिशा-निर्देश भी जारी किए गए हैं। कोई भी चुनाव जितना किसी प्रत्याशी के लिए महत्वपूर्ण होता है, उतना ही किसी वोटर के लिए होता है, लेकिन वोट देने के लिए वोटर लिस्ट में नाम का होना बहुत जरूरी है। आइए आज हम आपको ऑनलाइन वोटर लिस्ट में नाम जुड़वाने का तरीका बताते हैं…
सबसे पहले आपको बता दें कि चुनाव आयोग द्वारा जारी इस मोबाइल एप का नाम Voter Helpline है जिसे आप अपने एंड्रॉयड मोबाइल में गूगल प्ले-स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं। एप डाउनलोड करने के बाद शुरुआती सेटिंग करके रजिस्ट्रेशन करें।

Jst_news
Jst_newsr

वोटर ऑनलाइन एप के फीचर्स की बात करें तो इस एप की मदद से आप वोटर लिस्ट में अपना नाम देख सकते हैं। इसके लिए आपको ऐप में जाकर सर्च योर नेम इन इलेक्ट्रॉल रोल में बार में सर्च करना होगा। नाम सर्च करने के लिए आपको अपना वोटर आईडी कार्ड नंबर बताना होगा।
यदि आपका नाम वोटर लिस्ट में नहीं है तो इस एप की मदद से आप वोटर लिस्ट में अपना नाम भी जुड़वा सकते हैं। नाम जुड़वाने के लिए आपको फॉर्म 6 भरना होगा। इस एप की मदद से आप नए वोटर कार्ड के लिए भी अप्लाई कर सकते हैं। इसके अलावा अपने वोटर कार्ड में कोई सुधार भी करवा सकते हैं। साथ ही यदि आपने वोटर कार्ड के लिए अप्लाई किया है तो भी इस एप के जरिए आप जान सकते हैं कि आपके कार्ड का स्टेटस क्या है।

Jst_news
Jst_news

इस एप में आपको चुनाव आयोग से जुड़ी खबरें भी मिलेंगी। साथ ही चुनाव के नियमों के बारे में भी आप इस एप से जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इस ऐप के जरिए आप चुनाव से जुड़ी किसी भी प्रकार की शिकायत कर सकते हैं। इस एप में आपको यह भी जानकारी मिलेगी कि ईवीएम मशीन कैसे काम करती है। आप चुनाव आयोग की वेबसाइट https://www.nvsp.in/ पर जाकर भी यह काम कर सकते हैं।

 

- Advertisement -spot_img

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

- Advertisment -spot_img

NCR News

Most Popular

- Advertisment -spot_img