Monday, June 17, 2024
No menu items!
spot_img
spot_img
होमलाइफस्टाइलपीरियड्स के दौरान दर्द से कैसे बचें

पीरियड्स के दौरान दर्द से कैसे बचें

पीरियड्स का दर्द हर महिला के लिए अलग होता है। जिसमें महिला को हार्ट अटैक वाला दर्द भी सहन करना पड़ता है ।  पीरियड्स में न केवल पेट में दर्द रहता है बल्क‍ि पैर और पीठ में भी काफी दर्द रहता हैं। दर्द के दौरान मूड में बदलाव और चिड़चिड़ापन भी आ जाता है। और साथ ही किसी काम में मन नहीं लगता। कुछ घरेलू चीजें अपनाकर आप इस दर्द से छुटकारा पा सकते हैं ।

पीरियड्स होने पर सिर्फ लेटने से ही आराम नहीं मिलता। एक्सपर्ट का कहना है कि पीरियड्स के दौरान हल्का-फुल्का योगा और एक्सरसाइज जरूर करनी चाहिए। इससे शरीर में एंडोर्फिन हार्मोन बनता है जो दर्द को प्राकृतिक तरीके से कम करके मूड को अच्छा बनाता है ।

RELIEF_JSTNEWS
RELIEF_JSTNEWS

हीट थेरेपी लें- हीट थेरेपी पीरियड्स के दर्द में बहुत असरदार होता है ।  एक्सपर्ट्स का कहना है कि दर्द महसूस होने पर आप पीठ के निचले हिस्से या पेट पर हीटिंग पैड या गर्म पानी की थैली रखें   हीट ट्रीटमेंट ठीक पेनकिलर टेबलेट्स की तरह ही काम करता है ।

WATER_JSTNEWS
WATER_JSTNEWS

खूब पानी पिएं- पीरियड्स के दौरान शरीर में पानी की कमी से पेट में और दर्द होता है । पीरियड्स के दौरान खूब सारा पानी पिएं और फल- सब्जियां भी खाएं जिसमें पानी होता हो जैसे खीरा और तरबूज । इससे शरीर में पानी की कमी नहीं महसूस होगी ।

MASSAGE_JSTNEWS
MASSAGE_JSTNEWS

मसाज थेरेपी- एसेंशियल ऑयल से पेट के चारों तरफ हल्के हाथ से मालिश करें । इससे पीरियड्स के दर्द में आराम मिलता है ।

- Advertisement -spot_img

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

- Advertisment -spot_img

NCR News

Most Popular

- Advertisment -spot_img