Monday, April 29, 2024
No menu items!
spot_img
spot_img
होमNCRदिल्लीमेवात क्षेत्र में सेक्सटॉर्शन गिरोह के निशाने पर 71 वर्षीय डॉक्टर, साइबर...

मेवात क्षेत्र में सेक्सटॉर्शन गिरोह के निशाने पर 71 वर्षीय डॉक्टर, साइबर पुलिस द्वारा गिरोह का किया गया भंडाफोड़

जनसागर टुडे संवाददाता
पूर्वी दिल्ली। पूर्वी जिला साइबर पुलिस द्वारा व्हाट्सएप वीडियो कॉल के बाद सेक्सटॉर्शन के संबंध में डॉक्टर के रूप में कार्यरत एक वरिष्ठ नागरिक से लाखों की ठगी करने वाले दो ठगों को गिरफ्तार कर, गिरोह का किया गया भंडाफोड़। पूर्वी जिला पुलिस उपायुक्त अपूर्वा गुप्ता के अनुसार पेशे से डॉक्टर वरिष्ठ नागरिक ने साइबर थाने में शिकायत दर्ज कराई कि धोखेबाजों के एक समूह ने व्हाट्सएप वीडियो कॉल के दौरान उन्हें आपत्तिजनक स्थिति में रिकॉर्ड किया था और सोशल मीडिया पर वीडियो को प्रचारित करने से रोकने के बहाने उनसे बड़ी रकम वसूली थी।
शिकायतकर्ता ने रंगदारी की रकम के रूप में लगभग आठ लाख साठ हजार रुपए का भुगतान किया। जब धोखेबाजों ने और पैसे की मांग जारी रखी, तो अंततः उन्होंने साइबर थाने में शिकायत दर्ज कराई।
मामले की जांच एसआई तलविंदर सिंह को सौंपी गई। जांच के दौरान ठगी गई रकम के संबंध में पैसे और संचार निशान का पीछा किया गया। यह पता चला कि धनराशि हरियाणा, पंजाब और महाराष्ट्र के विभिन्न बैंक खातों में स्थानांतरित की गई थी। उल्लेखनीय रूप से, ये सभी खाते केवल धोखाधड़ी वाले पैसे प्राप्त करने के उद्देश्य से डिजिटल रूप से खोले गए थे, जिसमें उचित नो योर कस्टमर केवाईसी सत्यापन का अभाव था।
शिकायतकर्ता से संपर्क करने के लिए व्यक्तियों द्वारा उपयोग किए गए संदिग्ध मोबाइल नंबरों के संबंध में सीडीआर और आईपीडीआर प्राप्त किए गए थे। लगातार खोजबीन के बाद इन कथित मोबाइल नंबरों की लोकेशन राजस्थान के जिला डीघ के मेवात क्षेत्र में पाई गई। गुप्त मुखबिरों के माध्यम से सूचना विकसित की गई,
जिससे आरोपी व्यक्तियों की पहचान कर उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया है।अभियुक्तों की पहचान महफूज पुत्र अब्दुल रहमान निवासी ग्राम सोलपुर पीली जिला डीघ राजस्थान और दूसरा आमिर खान पुत्र अब्दुल रहमान निवासी ग्राम सोलपुर पीली जिला डीघ राजस्थान के रूप में हुई है। जिनके पास से 5 स्मार्ट फोन, 2 कीपैड फोन, 11 सिम बरामद किए गए, जिनका इस्तेमाल उनके सेक्सटॉर्शन रैकेट में किया जाता था। शिकायतकर्ता के वीडियो को रिकॉर्ड करने के लिए इस्तेमाल किया गया मूल उपकरण और इस्तेमाल किया गया सिम कार्ड भी बरामद कर लिया गया है।
आरोपी आमिर खान के पास से जब्त मोबाइल फोन से शिकायतकर्ता के दो आपत्तिजनक वीडियो भी बरामद हुए हैं। छापेमारी और गिरफ्तार करने वाली टीम में साइबर ईस्ट एसआई तलविंदर सिंह, एचसी राहुल त्यागी और एचसी विशाल शामिल रहे। गिरोह के अन्य सदस्यों की पहचान और गिरफ्तारी के लिए आगे की जांच जारी है।
- Advertisement -spot_img

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

- Advertisment -spot_img

NCR News

Most Popular

- Advertisment -spot_img