Saturday, May 18, 2024
No menu items!
spot_img
spot_img
होमराज्यउत्तर प्रदेशमहाविद्यालय में सर्वाधिक अंक प्राप्त करने वाली छात्रा दीपशिखा को पुरस्कृत किया...

महाविद्यालय में सर्वाधिक अंक प्राप्त करने वाली छात्रा दीपशिखा को पुरस्कृत किया गया

जनसागर टुडे संवाददाता डीके निगम
बुलंदशहर/ एकेपी डिग्री कॉलेज खुर्जा के वार्षिकोत्सव एवं पुरस्कार वितरण समारोह के अवसर पर जिलाधिकारी चंद्र प्रकाश सिंह ने मुख्य अतिथि के रूप में प्रतिभाग करते हुए विधिवत रूप से समारोह का शुभारंभ किया। कार्यक्रम में छात्राओं द्वारा अतिथियों का स्वागत किया गया। छात्राओं के द्वारा कार्यक्रमों में भारतीय संस्कृति के आराध्य प्रभु श्री राम के विवाह के कार्यक्रम का मंचन किया। महाविद्यालय में संचालित कौशल विकास पाठ्यक्रमों में से योगा एंड मेडिटेशन की छात्राओं ने स्वास्थ्य के लिए योग पर प्रस्तुति दी, स्पैल, कम्युनिकेटिव इंग्लिश, संस्कृत संभाषण, तनाव प्रबंधन, ब्यूटी एंड वैलनेस इत्यादि स्किल कोर्सेज की छात्राओं ने मंचन किया। शोध परिषद् के शोधार्थियों तथा रोवर रेंजर्स, एनएसएस तथा आपदा प्रबंधन की स्वयंसेविकाओं ने प्रस्तुतियां दीं।
मनोविज्ञान विभाग की छात्राओं ने तनाव प्रबंधन पर बताया गया। इसके पश्चात एक भारत श्रेष्ठ भारत की विषय वस्तु को लेते हुए छात्राओं ने भारत के विविध राज्यों के मनमोहक नृत्य की प्रस्तुति की। साहित्यिक सांस्कृतिक परिषद के तत्वाधान में वर्ष भर होने वाली प्रतियोगिताओं का पुरस्कार वितरण तथा महाविद्यालय में सर्वाधिक अंक प्राप्त करने वाली छात्रा दीपशिखा को पुरस्कृत किया गया। कार्यक्रम में छात्राओं को संबोधित करते हुए मुख्यातिथि जिलाधिकारी चंद्र प्रकाश सिंह ने कहा कि नारी से ज्यादा शक्तिशाली कोई नहीं है। मां की भूमिका से लेकर भारत के प्रथम नागरिक राष्ट्रपति पद तक की भूमिका का निर्वहन कर रही हैं।उन्होंने छात्राओं को मताधिकार के बारे में जागरूक किया तथा स्वीप कार्यक्रम के बारे में भी बताया।
उन्होंने कहा कि महिलाओं के उत्थान के लिए सरकार की ओर से भी विभिन्न योजनाओं के माध्यम से लाभ दिया जा रहा है। छात्राओं को जीवन में सफलता प्राप्त करने के लिए एकाग्रता एवं लग्न से मेहनत कर अपने लक्ष्य को पाने के लिए गुरु मंत्र भी दिए। जीवन में अपने लक्ष्य को निर्धारित करते हुए अर्जुन की तरह ही लक्ष्य के प्रति एकाग्रता रखते हुए उसे प्राप्त करे। जिलाधिकारी ने अपने छात्र जीवन के प्रकरण के बारे में भी बताए हुए छात्राओं का मनोबल बढ़ाया गया। आगामी लोक सभा निर्वाचन के लिए सभी मतदाताओं के द्वारा अपने मत का प्रयोग किया जाए इसके लिए भी अपील की गई। पहली बार मतदाता बनी बालिकाओं से कहा कि वह अपने मत का प्रयोग अवश्य करें। इसके साथ ही अपने परिवार एवं आस पास के लोगों को भी मतदान करने के लिए प्रेरित करे।
कॉलेज की प्राचार्या से कहा कि कॉलेज में जो भी बालिका 18 वर्ष की आयु पूर्ण कर ले उसका वोट अवश्य बनवाया जाए। कॉलेज प्रांगण में पिंक बूथ भी बनाया जाता है। इस संबंध में अपील करते हुए कहा कि पिंक बूथ के अन्तर्गत महिला मतदाताओं के शत प्रतिशत वोट डलवाए जाए।
इसके लिए छात्राओं को जिम्मेदारी दे की वह महिलाओं के वोट डलवाए। जब आप अपने मत का प्रयोग करके अच्छा प्रतिनिधि चुनते हो तो उनकी भी जिम्मेदारी आपके लिए बढ़ती है। मतदाताओं को जागरूक करने के लिए स्वीप कार्यक्रम के तहत मतदाता जागरूकता कार्यक्रम करे। जिस प्रकार से खुर्जा की पॉटरी पूरे विश्व में प्रसिद्ध है उसी को ध्यान के रखते हुए पॉटरी की थीम पर भी स्वीप कार्यक्रम करे। कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि स्लीपवेल फाउंडेशन से नमिता गौतम, उपजिलाधिकारी खुर्जा कमलेश गोयल, ब्लाॅक प्रमुख खुर्जा मोनिका सिंह, नगर पालिका अध्यक्ष खुर्जा अंजना सिंघल, कॉलेज प्राचार्या प्रोफेसर डिम्पल विज, खुर्जा पाॅटरी एसोसिएशन के अध्यक्ष रवि राणा,  सहित कॉलेज के अध्यापक, स्टाफ एवं गणमान्य नागरिक मौजूद रहे।
- Advertisement -spot_img

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

- Advertisment -spot_img

NCR News

Most Popular

- Advertisment -spot_img