Saturday, April 27, 2024
No menu items!
spot_img
spot_img
होमNCRग्रेटर नॉएडाप्रदेश सरकार की एग्रेसिव टेस्ट, ट्रैक, ट्रीट अभियान के साथ आंशिक कोरोना...

प्रदेश सरकार की एग्रेसिव टेस्ट, ट्रैक, ट्रीट अभियान के साथ आंशिक कोरोना कफ्र्यू तथा टीकाकरण में तेजी का परिणाम है कि प्रदेश में कोरोना संक्रमण में तेजी से आई गिरावट

गौतमबुद्ध नगर  :  कोरोना महामारी के प्रथम चरण के फैलाव को रोकने के लिए प्रदेश सरकार ने सुव्यवस्थित एवं चरणबद्ध ढंग से कार्य किया जिसका परिणाम रहा कि कोरोना संक्रमितों की संख्या नाममात्र की रह गई। किन्तु कोरोना की दूसरी लहर ने बड़ी तेजी से पैर पसारने शुरू कर दिये। देश के सबसे बड़ी जनसंख्या वाला प्रदेश उत्तर प्रदेश है।

जनसंख्या को दृष्टिगत रखते हुए प्रदेशवासियों को इस महामारी के संक्रमण से बचाने के लिए सरकार के समक्ष एक चुनौती खड़ी हो गई। दूसरी लहर के प्रकोप से आमजन में फैलने से रोकने के लिए प्रदेश सरकार ने रणनीति बनाकर तेजी से कार्य करना शुरू कर दिया। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने चिकित्सा विभाग सहित सभी प्रशासनिक विभागों के अधिकारियों को सतर्क करते हुए स्वयं प्रतिदिन कृत कार्यवाही की समीक्षा करने लगे।

मुख्यमंत्री जी की सोच रही कि इस महामारी से प्रदेशवासियों का जीवन भी बचाना है और जीविका भी बचानी है। कोविड-19 प्रबन्धन हेतु प्रदेश स्तरीय गठित टीम-9 के साथ प्रतिदिन मुख्यमंत्री जी ने बैठक कर समीक्षा करते हुए आवश्यक दिशा निर्देश देते रहे। प्रदेश में कोरोना की रोकथाम के लिए मुख्यमंत्री जी ने जो कदम उठाते हुए सुव्यवस्थित ढंग से कार्य किया है, उसकी आज देश में हर जगह प्रसंसा हो रही है। उन्होंने एग्रेसिव टेस्ट, ट्रैक, ट्रीट के अभियान के अन्तर्गत तेजी से कार्य कराया है, साथ ही आॅक्सीजन बेडो की संख्या बढ़ाने, आंशिक कोरोना कफ्र्यू लगाने एवं तेजी से टीकाकरण कराये जाने का ही परिणाम है कि आज कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या में भारी गिरावट आई है।

प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने प्रदेशवासियों को कोरोना महामारी से बचाने के लिए जो रणनीति अपनाई गई, इसी का परिणाम है कि प्रदेश में एक समय में 24 घण्टे में जहाँ 38 हजार से अधिक संक्रमित मामलें आ रहे थे वही अब 95 प्रतिशत घटकर 5 प्रतिशत से कम रह गये है। प्रदेश सरकार की कुशल रणनीति से प्रदेश में पाॅजिटीविटी दर अब 3 प्रतिशत से भी कम रह गई है। प्रदेश में कोरोना मरीजों की रिकवरी दर 97 प्रतिशत से अधिक हो गई है। प्रदेश में आॅक्सीजन की कमी को दूर करने के लिए 415 आॅक्सीजन प्लांट बनाया जा रहा है, जिनमें 61 प्लांट चालू हो गये है।

प्रदेश सरकार की नीति है कि भविष्य में आॅक्सीजन की कठिनाई न हो, इसके लिए सभी अस्पतालों में आॅक्सीजन प्लांट लगाकर स्थानीय स्तर पर आॅक्सीजन के साथ जोड़ा जाय। प्रदेश में कोरोना संक्रमण से लड़ने की क्षमता बनाये रखने के लिए शहरों, नगरों और गाॅवों में आमजनता का निःशुल्क टीकाकरण बड़ी तेजी से किया जा रहा है।

प्रदेश के मुख्यमत्री योगी आदित्यनाथ जी स्वयं प्रदेश के मण्डलों, जिलों, गाॅवों के अस्पतालों में जाकर मरीजों, स्थानीय लोगों से मिलकर दी जा रही चिकित्सीय सुविधाओं की जानकारी एवं निरीक्षण भी कर रहे है। प्रदेश के मुख्यमंत्री जी के निर्देशन में प्रदेश मेें कोविड़ महामारी से बचाव व रोकथाम के प्रबन्धन का जिस राणनीति के तहत कार्य किया जा रहा है, वह मैनेजमेंट के लिए निश्चय ही अध्ययन का विषय हो सकता है।

- Advertisement -spot_img

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

- Advertisment -spot_img

NCR News

Most Popular

- Advertisment -spot_img