Saturday, May 18, 2024
No menu items!
spot_img
spot_img
होमNCRगाजियाबादसाहिबाबाद में बनेगा सौ बेड का अस्पताल व विजयनगर मैटरनिटी भवन

साहिबाबाद में बनेगा सौ बेड का अस्पताल व विजयनगर मैटरनिटी भवन

जन सागर टुडे संवाददाता

साहिबाबाद  .गाजियाबाद । सांसद वीके सिंह की पहल पर वसुंधरा सेक्टर छह में सौ बेड का बहुमंजिला अस्पताल और डाक्टरों के लिए सेक्टर तीन में आवास बनाने का रास्ता साफ हो गया। एडीएम प्रशासन संतोष कुमार वैश्य के साथ भाजपा के पूर्व क्षेत्रीय कार्यालय प्रभारी योगेश त्रिपाठी की वार्ता हुई। इसके अतिरिक्त सीएमओ और उनकी टीम के साथ डूंडाहेडा में 50 बेड का नर्सिंग मेटरनिटी भवन बनाने का रास्ता साफ हो गया।

सांसद वीके सिंह ने मुख्यमंत्री के आगमन पर इस मुद्दे को उठाया था। कोरोना महामारी में गाजिÞयाबाद की जनता अस्पताल में भर्ती होने के लिए तरसती रही। जनसंख्या के आधार पर अस्पतालों, स्वास्थ्य सेवाओं की कमी जग जाहिर हुई। साहिबाबाद विधानसभा जनसंख्या की दृष्टि से उत्तर प्रदेश की सबसे बड़ी विधानसभा है जिसमें कोई सरकारी अस्पताल नहीं है।

इस विधानसभा में वर्षों से एक सरकारी अस्पताल बनाने की मांग जनता द्वारा लगातार की जा रही है।गाजियाबाद प्रशासन ने सरकारी अस्पताल हेतु जगह ना मिलने का बहाना बनाकर हमेशा इस मांग को दबाने का काम कियाहै।

लेकिन पिछले साल राज्य मंत्री व सांसद जनरल वीके सिंह ने सरकारी अस्पताल साहिबाबाद में बनवाने की जिम्मेदारी पूर्व क्षेत्रीय कार्यालय प्रभारी योगेश त्रिपाठी को सौंपी।

योगेश त्रिपाठी ने तत्काल स्वास्थ्य विभाग एवं आवास विकास के अधिकारियों के साथ बैठक की और वसुंधरा विकास समिति के लोगों को साथ में लेकर 100 बेड के सरकारी अस्पताल बनवाने के लिए वसुंधरा सेक्टर एक मे 3432 .75 वर्ग मीटर, सेक्टर 3 में 5232.5 2 वर्ग मीटर वसुंधरा सेक्टर एक मे 3432 .75 वर्ग मीटर, सेक्टर 3 में 5232.5 2 वर्ग मीटर सेक्टर, छह में 7492.22 वर्ग मीटर और सेक्टर 7 में 15200.00 वर्ग मीटर जगह तलाश कर जिलाधिकारी एवं मुख्य चिकित्साधिकारी को अग्रिम कार्यवाही हेतु सौंप दी।

स्वास्थ्य विभाग द्वारा सर्वे कराए जाने पर चार में से तीन जगह 100 बेड के बहुमंजिला सरकारी अस्पताल निर्माण के लिए उपयुक्त पाई गई।

सीएमओ ने इस संदर्भ में तुरंत कार्यवाही करते हुए प्रमुख सचिव चिकित्सास्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण उत्तर प्रदेश लखनऊ को अपने पत्र दिनांक 21/ 07/ 2020 द्वारा अवगत करा दिया। बीजेपी के पूर्व क्षेत्रीय कार्यालय प्रभारी योगेश त्रिपाठी जब भी भाजपा संगठन के कार्य से लखनऊ जाते तब तब वह सरकारी अस्पताल के संदर्भ में स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों से संपर्क करके जानकारी लेते रहे।

वसुंधरा छह और तीन में चयनित की गई जमीन

महानिदेशक चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सेवाएं लखनऊ ने अपने पत्रांक 312 / 70ऋ दिनांक 25/ 8 /2020 को वसुंधरा सेक्टर 6 की 749 2.22 वर्ग मीटर में 100 बेड बहुमंजिला अस्पताल निर्माण हेतु एवं वसुंधरा सेक्टर 3 में डॉक्टर्स के आवासीय भवन हेतु 5232.2 वर्ग मीटर क्षेत्रफल में बनाने का निर्णय लिया और इसके लिए तत्काल रुपए 30 करोड़ आय व्यय के लिए उपलब्ध होने की जानकारी दी। विशेष सचिव उत्तर प्रदेश शासन ने 13 नवंबर 2020 को तत्काल ट्रांस हिंडन क्षेत्र साहिबाबाद विधानसभा में 100 बेड का बहुमंजिला चिकित्सालय भवन निर्माण हेतु रियायती दर पर आवास आयुक्त,आवास विकास परिषद लखनऊ को भूमि उपलब्ध कराने का आग्रह किया।

सीएम ने डीएम को जल्द अस्पताल बनाने के दिए आदेश

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के गाजियाबाद दौरे के दौरान डॉ जनरल वी के सिंह ने साहिबाबाद विधानसभा में सरकारी अस्पताल निर्माण में हो रही देरी का मुद्दा उठाया इससे मुख्यमंत्री ने तुरंत जिलाधिकारी से इस संदर्भ में जानकारी मांगी और जल्द ही साहिबाबाद विधानसभा में सरकारी अस्पताल निर्माण हेतु कार्य को गति देने का आदेश दिया।

आज शुक्रवार को योगेश त्रिपाठी की एडीएम प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों संग बैठक हुई और साहिबाबाद में सौ बैड का बहुमंजिला अस्पताल व डाक्टरों के लिए आवास स्थल तथा विजयनगर के डूंडाहेड़ा में 50 बैड का मेटरनिटी भवन बनाने के प्रस्तावों पर मुहर लगी|

- Advertisement -spot_img

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

- Advertisment -spot_img

NCR News

Most Popular

- Advertisment -spot_img