Friday, June 14, 2024
No menu items!
spot_img
spot_img
होमलाइफस्टाइलवजन घटाने के लिए आजमाएं ये वर्कआउट, तेजी से बर्न होगा बॉडी...

वजन घटाने के लिए आजमाएं ये वर्कआउट, तेजी से बर्न होगा बॉडी फैट

बिजी लाइफस्टाइल के कारण मोटापे की समस्या तेजी से बढ़ रही है। वजन घटाने के लिए लोग कई तरीके आजमाते हैं। कुछ लोग हेल्दी डाइट लेने के साथ ही नियमित एक्सरसाइज करते हैं, जबकि कुछ लोग तेजी से वजन घटाने के लिए कार्डियो वर्कआउट करते हैं।

जब कार्डियो की बात आती है, तो हर कोई यह जरूर जानना चाहता है कि बॉडी फैट बर्न करने के लिए कौन सा कार्डियो बेहतर है। दरअसल, कार्डियो करते समय इंटेंसिटी का ध्यान रखना बहुत जरूरी है। कार्डियो की इंटेंसिटी जितनी अधिक होगी, आपकी कैलोरी उतनी ही तेजी से बर्न होगी। आइए जानते हैं वजन घटाने के लिए कुछ हाई-इंटेंसिटी कार्डियो वर्कआउट के बारे में।

रनिंग

running_jstnews
running_jstnews

हर रोज मध्यम गति से दौड़ना फैट और कैलोरी बर्न करने का सबसे आसान तरीका है। वजन कम करने के लिए आपको लंबी दूरी तक दौड़ने की जरूरत होगी। अगर आप ट्रेडमिल पर दौड़ते हैं, तो पहले से ही एक निश्चित समय और दूरी सेट कर लें। इससे आपका एक्स्ट्रा बॉडी फैट बहुत तेजी से घटेगा।

सीढ़ी चढ़ना

climbing-stairs_jstnews
climbing-stairs_jstnews

यह एक पॉपुलर कार्डियो है, जो कैलोरी और फैट बर्न करने में मदद करता है। दरअसल, सीढ़ी चढ़ते समय मांसपेशियों का सबसे अधिक इस्तेमाल होता है। इससे पैर मजबूत होते हैं और शरीर पर जमा फैट घटता है। कम समय में वजन घटाने के लिए हर दिन 10 से 15 बार सीढ़ियां चढ़नी चाहिए।

रस्सी कूदना

skipping_jstnews
skipping_jstnews

रस्सी कूदने से पैर के साथ ही कंधे भी मजबूत होते हैं और कैलोरी तेजी से बर्न होती है। वजन घटाने के लिए रस्सी कूदते समय स्पीड का हमेशा ध्यान रखना चाहिए। एक मिनट में जितना संभव हो, उतनी तेजी से रस्सी कूदें और फिर 20-30 सेकेंड आराम करें। यह सबसे आसान कार्डियो वर्कआउट है और इसे कहीं भी किसी भी समय किया जा सकता है।

साइक्लिंग

bycycle_jstnews
bycycle_jstnews

साइकिल चलाने से लगभग 1,150 कैलोरी प्रति घंटे बर्न होती है। यहां तक कि मॉडरेट गति से चलाने पर भी एक घंटे में 675 कैलोरी बर्न हो सकती है। तेजी से वजन घटाने के लिए इंटरवल या स्टेशनरी बाइक एक बेहतर विकल्प है। कुछ मिनटों तक हाई इंटेंसिटी में साइकिल चलाएं,फिर कुछ मिनट तक धीमी गति से। इससे आपका बॉडी फैट तेजी से कम होगा।

- Advertisement -spot_img

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

- Advertisment -spot_img

NCR News

Most Popular

- Advertisment -spot_img