Saturday, May 11, 2024
No menu items!
spot_img
spot_img
होमउत्तर प्रदेशबुलंदशहरदीपक ने अपनाया महाधन क्रॉपटेक, लगातार बढ़ी गन्ने की उपज

दीपक ने अपनाया महाधन क्रॉपटेक, लगातार बढ़ी गन्ने की उपज

जनसागर टुडे संवाददाता डीके निगम

बुलंदशहर। जनपद क्षेत्र निवासी दीपक अहलावत गन्ना किसान हैं। वह एक प्रगतिशील किसान हैं, जिनके पास लगभग 6 एकड़ गन्ना है। उन्हें पहले प्रति एकड़ 310 क्विंटल पैदावार मिल रही थी। वह दो साल से महाधन क्रॉपटेक गन्ना फसल पोषण का उपयोग कर रहे हैं। इसके परिणाम स्वरूप उपज का स्तर लगातार 310 क्विंटल प्रति एकड़ तक पहुंच गया। श्री अहलावत ने संतोष व्यक्त किया है कि 6 एकड़ में औसत पैदावार प्रति एकड़ 30-40 क्विंटल प्रति एकड़ अधिक बढ़ गई है।

टिकाऊ मिट्टी की उत्पादकता के लिए मुख्य रूप से पोषक तत्वों की पर्याप्त और संतुलित मात्रा की आवश्यकता होती है, ताकि उच्च पोषक तत्वों के प्रति संवेदनशील गन्ने की फसल की उचित वृद्धि सुनिश्चित की जा सके और अंततः उच्च पैदावार प्राप्त हो सके। मिट्टी की स्थिरता भौतिक, रासायनिक और जैविक गुणों जैसे कारकों का निर्धारण करने वाली इसकी मूल उर्वरता पर निर्भर करती है। प्रयुक्त उर्वरकों की खुराक की दक्षता एनपीके, कार्बनिक सामग्री, सूक्ष्म पोषक तत्वों और पानी की गुणवत्ता के अंतर्निहित स्तर पर निर्भर करती है। वर्तमान में सभी इनपुट का उपयोग अत्यधिक अनुपातहीन (उच्च या निम्न) तरीके से किया जाता है, जिससे मिट्टी में पोषक तत्वों की कमी हो जाती है, जिससे मिट्टी का क्षरण होता है। परिणामस्वरूप मिट्टी के न्यूनतम पोषक भंडार को पर्याप्त रूप से प्रबंधित नहीं किया जा सका, तो इससे पोषक तत्वों की कमी, पौधों की खराब स्थिति और कृषि उत्पादकता में कमी हो सकती है। इसलिए, मिट्टी एक सीमित और गैर-नवीकरणीय संसाधन है, जिसे वर्तमान और भविष्य की पीढ़ियों के उपयोग/प्रयोग के लिए जिम्मेदारी से संरक्षित और प्रबंधित करने की आवश्यकता है।

मृदा स्वास्थ्य और एक संक्षिप्त परिचय:

गन्ने की मिट्टी की गुणवत्ता और उत्पादकता में लंबे समय से गिरावट का मुख्य कारण नाइट्रोजन और यूरिया आधारित उर्वरकों के बजाय पर्याप्त फास्फेटिक उर्वरकों के अत्यधिक उपयोग और आवश्यक सूक्ष्म पोषक तत्वों का सही अनुपात में उपयोग न होने के कारण थी। गन्ना एक दीर्घकालिक और उच्च उत्पादकता वाली/उत्पादन देने वाली फसल है, यह मौसम के आधार पर रोपण से 12 से 18 महीने के बीच फसल कटाई के लिए तैयार हो जाती है। रासायनिक व सामान्य उर्वरकों के अनुपातहीन/असंतुलित तारिके से उपयोग के प्रतिकूल प्रभावों को कम करने के लिए महाधन एग्रीटेक लिमिटेड द्वारा विकसित सरलीकृत/संतुलित फसल पोषण समाधान का उपयोग करके मुख्य प्रबंधन कार्यक्रम को अपनाना है। इस कार्यक्रम के लाभ, यह संतुलित पोषण समाधान के माध्यम से मिट्टी के स्वास्थ्य की देखभाल करने में मदद करेगा, और यह फसलों को सभी आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करता है और साथ ही किसानों द्वारा आवेदन/प्रयोग में आसानी भी प्रदान करता है।

कृषि में संतुलित फसल पोषण प्रबंधन ही एक समाधान है:

कितना उर्वरक डालना है और कब डालना है, इस बारे में किसान को जानकारी का अभाव है या यह कह सकते हैं कि इस बारे में किसान विशेषज्ञ नहीं हैं, सही समय पर उर्वरक का सही मिश्रण खोजने और वैज्ञानिक सिफारिश और मिट्टी के पोषक तत्व उपलब्धता के आधार पर सही मात्रा की गणना करते हैं और इसके शीर्ष पर उन्हें उचित संसाधनों के साथ पर्याप्त रूप से समर्थित भी नहीं किया जाता है। अधिकांश किसान मुख्य रूप से अपने कृषि समाधानों के लिए स्थानीय इनपुट डीलरों पर निर्भर हैं जो उनके लिए उपयुक्त और लागत प्रभावी हो भी सकते हैं और नहीं भी। ऐसी परिस्थितियों में किसानों के पास उनके सही उपयोग के लिए आसानी से उपलब्ध पोषण समाधान होना चाहिए जो उनके सभी मुख्य बिंदुओं का ख्याल रखता है और उच्च उपज और उच्च गुणवत्ता वाले उत्पादन के माध्यम से अपने लाभ को अधिकतम करने के उद्देश्य से फसल पोषण लागत को अनुकूलित करने में उनकी मदद करता है।

महाधन क्रॉपटेक गन्ना संतुलित पोषण का मूल सिद्धांत:

महाधन क्रॉपटेक गन्ना संतुलित पोषण का मूल सिद्धांत उर्वरक उपयोग के संदर्भ में किसानों के मुख्य बिंदुओं को संबोधित करना और स्वस्थ विकास और इष्टतम उपज के लिए आवश्यक आवश्यक मैक्रो और सूक्ष्म पोषक तत्वों का सही अनुपात प्रदान करना है। क्रॉपटेक गन्ना एक अभिनव, उन्नत और मूल्य वर्धित उर्वरक है जो पूर्ण फसल पोषण समाधान लाता है। उत्पाद आगे न्यूट्रिएंट अनलॉक टेक्नोलॉजी द्वारा संचालित है जो मिट्टी में लागू और निश्चित पोषक तत्वों की उर्वरक उपयोग दक्षता में सुधार करने में मदद करता है। इसके अलावा, यह प्रत्येक ग्रेन्युल प्रत्येक पौधे को एक समान पोषक तत्व आपूर्ति प्रदान करता है जिससे लगातार फसल की वृद्धि और फसलों की स्थापना होती है।

- Advertisement -spot_img

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

- Advertisment -spot_img

NCR News

Most Popular

- Advertisment -spot_img