Thursday, May 9, 2024
No menu items!
spot_img
spot_img
होमउत्तर प्रदेशआजमगढ़नोडल अधिकारी ने जनपद में कोविड- 19 के संक्रमण के रोकथाम की...

नोडल अधिकारी ने जनपद में कोविड- 19 के संक्रमण के रोकथाम की तैयारियों की समीक्षा किया

आजमगढ़ : उ0प्र0 सरकार द्वारा जनपद में कोविड-19 के संक्रमण को रोकने एवं बचाव कार्यां की समीक्षा हेतु नामित नोडल अधिकारी एवं अपर मुख्य सचिव होमगार्ड्स , उ0प्र0 शासन , श्री अनिल कुमार-2 ने आज जीजीआईसी आजमगढ़ में स्थापित इन्टीग्रेटेड कोविड कन्ट्रोल रूम में अधिकारियों के साथ बैठक किया। अपर मुख्य सचिव ने संबंधित अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि जनपद के सभी तहसीलों , ब्लाकों , ग्राम पंचायतों, ग्रामों एवं शहरी क्षेत्रों में लगातार सेनिटाइजेशन एवं साफ सफाई कराये जायें। उन्होने कहा कि सभी स्थानों पर एण्टी लार्वा दवाओं का छिड़काव करवायें तथा नालों / नालियों की सफाई भी सुनिश्चित करें। अपर मुख्य सचिव ने कहा कि डोर टू डोर स्क्रीनिंग एवं सर्वे किया जाय। कोरोना संक्रमण के लक्षण दिखने पर तत्काल टेस्ट एवं दवाओं की उपलब्धता सुनिश्चित की जाए।

उन्होने कहा कि संक्रमित व्यक्तियों की जांच प्रत्येक दशा में 24 घंटे के अन्दर हो जानी चाहिए। अपर मुख्य सचिव ने कहा कि प्रवासी मजदूरों का एन्टीजन एवं आरटीपीसीआर टेस्ट शत प्रतिशत सुनिश्चित किया जाए। पाजीटिव लक्षण मिलने पर उन्हें तत्काल क्वारंटाइन करते हुए आवश्यक दवाओं एवं भोजन-पानी आदि की व्यवस्था सुनिश्चित किया जाए। अपर मुख्य सचिव अनिल कुमार ने कहा कि मेडिकल कालेजों, अस्पतालों एवं कोविड-19 के लिए रिजर्व अस्पतालों में दवा, आक्सीजन एवं वेन्टीलेटर की अनिवार्य रूप से उपलब्धता सुनिश्चित की जाए।

उन्होने कहा कि अचानक वेन्टीलेटर अथवा मशीन के खराब होने पर उसका विकल्प तैयार रखें। मरीज को किसी भी प्रकार की समस्या नही होनी चाहिए। उन्होने कहा कि अपना बेस्ट परफारमेन्स दिखाते हुए तत्काल फुल रिस्पॉन्स के साथ अपनी ड्यूटी करें। श्री अनिल कुमार ने कहा कि रेलवे स्टेशन, श्लम एरिया, ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों में रहने वाले गरीबों तथा मुसहर बस्तियों में कम्युनिटी किचन के माध्यम से भोजन वितरण कराना सुनिश्चित करें। खाना वितरण की रैन्डम चेकिंग भी करते रहें। उन्होने कहा कि खाना पाने वालों का नाम, पता तथा मोबाइल नम्बर अवश्य दर्ज किया जाय।

उन्होने कहा कि क्वारंटाइजन सेंन्टर एवं कन्टेंमेंट जोन में रहने वालों को दो टाइम का भोजन उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें। अपर मुख्य सचिव ने वैक्सीनेशन की समीक्षा करते हुए कहा कि अधिक से अधिक लोगों का टीकाकरण सुनिश्चित किया जाय। सरकारी कर्मचारियों के साथ उनके परिवार का भी टीकाकरण अनिवार्य रूप से किया जाय। उन्होने कहा कि आम जनमानस को भी टीकाकरण के लिए प्रेरित करें। टीकाकरण पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध है। उन्होने कहा कि डिमान्ड के अनुरूप टीका उपलब्ध कराया जायेगा। जिलाधिकारी राजेश कुमार ने कोविड-19 के संक्रमण से बचाव एवं रोकथाम के लिए बनायी गयी कार्ययोजना की विस्तृत जानकारी से अपर मुख्य सचिव को अवगत कराया। उन्होने कहा कि कन्ट्रोल रूम के माध्यम से ब्लाक, तहसील एवं न्याय पंचायत स्तर पर निगरानी की जा रही है। कोविड कन्ट्रोल रूम में आने वाली कॉल पर तत्काल रिस्पान्स दिया जाता है।

उन्होने कहा कि जहां भी आवश्यकता होती है, वहॉ पर तत्काल एम्बूलेंस, दवा, आक्सीजन एवं मेडिकल टीम द्वारा मदद पहुॅचायी जाती है। उन्होने अपर मुख्य सचिव को अवगत कराया कि लगातार कोविड-19 के संक्रमण में गिरावट आ रही है। जनपद में किसी भी प्रकार की कोई कमी एवं परेशानी नही है। जिलाधिकारी ने बताया कि ग्रामीण क्षेत्रों में भी आमजन को कोरोना संक्रमण से बचाव के दृष्टिगत हेल्पलाइन नम्बर उपलब्ध कराया गया है। उपलब्ध कराये गये हेल्पलाइन नम्बर पर कोई भी व्यक्ति सम्पर्क कर कोरोना से संबंधित सूचना या शिकायत कर सकता है। इस अवसर पर जिलाधिकारी राजेश कुमार, पुलिस अधीक्षक सुधीर सिंह, मुख्य विकास अधिकारी आनन्द कुमार शुक्ला, मुख्य राजस्व अधिकारी हरि शंकर, अपर जिलाधिकारी प्रशासन नरेन्द्र सिंह, अपर जिलाधिकारी वि0/रा0 गुरू प्रसाद, एसपी ट्रैफिक सुधीर जायसवाल, सीएमओ डॉ0 एके मिश्रा सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

- Advertisement -spot_img

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

- Advertisment -spot_img

NCR News

Most Popular

- Advertisment -spot_img