Sunday, May 5, 2024
No menu items!
spot_img
spot_img
होमउत्तर प्रदेशलखनऊहर जिले में खोला जाएगा सामुदायिक भोजनालय: सीएम

हर जिले में खोला जाएगा सामुदायिक भोजनालय: सीएम

कोरोना कर्फ्यू  के दौरान कोई भी भूखा नहीं रहे
जन सागर टुडे संवाददाता

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राज्य में सामुदायिक भोजनालयों के संचालन की जरूरत पर जोर देते हुए मंगलवार को निर्देश दिए कि कोरोना कर्फ्यू के दौरान कोई भी व्यक्ति भूखा ना रहे। राज्य सरकार के एक प्रवक्ता ने यहां बताया कि मुख्यमंत्री ने कोविड-19 महामारी के प्रबंधन की समीक्षा करते हुए कहा कि आंशिक कोरोना  कर्फ्यू के कारण कहीं भी किसी श्रमिक, ठेला, रेहड़ी व्यवसायी, दिहाड़ी मजदूर को भोजन की समस्या न हो, ऐसे में ‘सामुदायिक भोजनालयों’ के संचालन की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कृषि उत्पादन आयुक्त स्तर से इस संबंध में आवश्यक प्रयास किए जाएं।

औद्योगिक इकाइयों में भोजन का आवश्यकतानुसार प्रबन्ध रहे। कोई भी व्यक्ति भोजन के अभाव में परेशान न हो, इसे सुनिश्चित किया जाए।” योगी ने कहा कि कोरोना संक्रमण की श्रृंखला तोड़ने के लिए सरकार लगातार जरूरी कदम उठा रही है। वर्तमान में छह मई सुबह सात बजे तक आंशिक कोरोना कμर्यू प्रभावी है और इस अवधि में आवश्यक और अनिवार्य सेवाएं सतत जारी रखी जाएं।

मुख्यमंत्री ने घरों में रहकर इलाज करा रहे कोविड-19 संक्रमित मरीजों को  ऑक्सीजन की आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए व्यवस्था बनाते हुए आदेश दिए कि सभी जिलों में एक एक ऑक्सीजन  रीफिलर को घर में आइसोलेट मरीजों को आपूर्ति करने के लिए नामित
किया जाए।

अगर किसी मरीज के परिजन सिलिंडर रीफिलिंग के लिए प्रयासरत हों तो उनकी मदद की जाए। पुलिस द्वारा उनके किसी प्रकार के उत्पीड़न किये जाने की शिकायत न आये। योगी ने कोविड बेड बढ़ाए जाने के सरकार के प्रयासों का जिक्र करते हुए कहा कि लखनऊ में एचएएल द्वारा 250 बेड का अस्पताल जल्द ही क्रियाशील ही जायेगा। स्वास्थ्य विभाग द्वारा यहां के लिए मानव संसाधन की व्यवस्था कराई जाए।

इसी तरह लखनऊ और वाराणसी में डीआरडीओ के सहयोग से सभी सुविधाओं से युक्त नया कोविड अस्पताल भी तैयार किया गया है। केजीएमयू में 140 बेड और बढ़ाए जाएंगे। लखनऊ में ही कैंसर अस्पताल में विशेष कोविड डेडिकेटेड अस्पताल क्रियाशील हो रहा है।

कोरोना वायरस संक्रमण की दूसरी लहर में उत्तर प्रदेश में सर्वाधिक प्रभावित लखनऊ के लिए एक और बड़ी सुविधा की शुरूआत होगी। सीएम योगी आदित्यनाथ ने लखनऊ में सुलतानुपर रोड पर कैंसर अस्पताल में बने कोविड वार्ड का निरीक्षण किया। इसके बाद उन्होंने यहां पर संक्रमितों को भर्ती करने के लिए हरी झंडी दे दी है।

सीएम योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार को लखनऊ में अपने सरकारी आवास पर मंगलवार को टीम-9 के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से कोरोना वायरस के संक्रमण और निदान की समीक्षा करने के बाद सीधा सुल्तानपुर रोड की ओर रुख किया। यहां पर कैंसर हॉस्पिटल के नवनिर्मित कोविड वार्ड के निरीक्षण के दौरान मुख्यमंत्री के साथ चिकित्सा शिक्षा तथा वित्त मंत्री सुरेश कुमार खन्ना भी थे।

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कोविड वार्ड के हर क्षेत्र का गहनता से निरीक्षण कर वहां पर मौजूद सभी अधिकारियों से मौजूद व्यवस्थाओं का जायजा लिया। इसके बाद सीएम योगी आदित्यनाथ ने कैंसर अस्पताल में बने सौ बेड के कोविड वॉर्ड अस्पताल की शुरूआत की।

- Advertisement -spot_img

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

- Advertisment -spot_img

NCR News

Most Popular

- Advertisment -spot_img