Thursday, March 28, 2024
No menu items!
spot_img
spot_img
होमसेहतपैरों में होता है अक्‍सर दर्द तो इन तरीकों का करें इस्तेमाल

पैरों में होता है अक्‍सर दर्द तो इन तरीकों का करें इस्तेमाल

पैर का दर्द एक आम समस्या है जो अक्सर लंबे समय तक एक जगह खड़े या बैठकर काम करने से अक्सर लोगों को पैर दर्द की दिक्कत का सामना करना पड़ता है। इसलिए किसी भी असुविधा से बचने के लिए अपने पैर की अच्छी देखभाल करना महत्वपूर्ण होता है।

पैर दर्द के घरेलू उपचार 
1. अगर आप रोजाना के पैर दर्द से परेशान है, तो ऐसे में गर्म पानी में नमक डालें और 10-15 मिनट पैर रखकर बैठें। इससे पैर दर्द के साथ पैरों की सूजन में भी राहत में मिलेग|

2. रात में सरसों के तेल से पैरों के तलवों की मालिश ब्लड सर्कुलेशन सामान्य हो जाता है। जिससे कुछ ही देर में पैर दर्द में आराम मिलता है।

3. पैरों के दर्द को दूर करने में लौंग का तेल भी बेहद फायदेमंद होता है। इसके लिए आप लौंग के तेल से पैरों की हल्के हाथों से मसाज करें।

4. पैरों के दर्द के लिए गर्म पानी की सिंकाई की तरह ही बर्फ की सिकाई करना भी बेहद कारगर होती है। इसके लिए बर्फ को क्रश करके एक कपड़े में बांधकर पैरों में दर्द वाली जगह पर कुछ देर रखें। इससे आपके पैर दर्द के साथ सूजन में भी कमी आती है।

5.पैर दर्द को खत्म करने के लिए हल्दी का इस्तेमाल करना भी बेहद फायदेमंद होता है। हल्दी में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट और एंटी इंफ्लेमेंट्री गुणों के साथ करक्यूमिन नाम का एक यौगिक पाया जाता है जो दर्द को कम करने में सहायक होता है।

- Advertisement -spot_img

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

- Advertisment -spot_img

NCR News

Most Popular

- Advertisment -spot_img