Monday, June 17, 2024
No menu items!
spot_img
spot_img
होमलाइफस्टाइलरात में प्रेगनेंसी टेस्‍ट करने पर एक्‍यूरेट आता है रिजल्‍ट?

रात में प्रेगनेंसी टेस्‍ट करने पर एक्‍यूरेट आता है रिजल्‍ट?

पीरियड मिस होने के बाद मन में जो सबसे पहले ख्‍याल आता है, वो है प्रेगनेंसी टेस्‍ट का। प्रेगनेंसी के लक्षण दिखने से पहले ही पीरियड मिस होने पर प्रेगनेंसी टेस्‍ट किया जाता है।

test_jstnews
test_jstnews

यहां आपके लिए यह जानना जरूरी है कि प्रेगनेंसी टेस्‍ट तभी सही रिजल्‍ट देता है जब इसे सही समय पर किया जाए। अब ऐसे में आपके लिए यह जानना जरूरी है कि प्रेगनेंसी टेस्‍ट करने का सही समय क्‍या होता है?

कहते हैं कि सुबह के पहले यूरिन से प्रेगनेंसी टेस्‍ट करना चाहिए क्‍योंकि इसका रिजल्‍ट सबसे एक्‍यूरेट आता है, लेकिन कभी-कभी महिलाएं सुबह तक का इंतजार नहीं कर पाती हैं और उनका मन रात को ही टेस्‍ट करने का करता है।

ऐसे में आप यह जान लें कि प्रेगनेंसी टेस्‍ट रात में करने से क्‍या सही रिजल्‍ट आ सकता है?

क्‍या रात में प्रेगनेंसी टेस्‍ट कर सकते हैं
result_jstnews
result_jstnews

आप रात में प्रेगनेंसी टेस्‍ट तो कर सकती हैं, लेकिन ऐसा जरूरी नहीं है कि रिजल्‍ट बिलकुल सही आएगा। कंसीव करने पर प्‍लेसेंटा द्वारा ह्यूमन कोरिओनिक गोनाडोट्रोपिन हार्मोन या एचसीजी बनता है जिसकी मौजूदगी यूरिन में चैक की जाती है।
अगर टेस्‍ट में यूरिन के अंदर एचसीजी हो तो रिजल्‍ट में आप प्रेगनेंट आती हैं। यह हार्मोन सुबह के समय यूरिन में रिलीज होता है और इस समय आसानी से यूरिन में इसका पता लगाया जा सकता है। यही वजह है कि प्रेगनेंसी टेस्‍ट सुबह करने के लिए कहा जाता है।
रात के समय टेस्‍ट किट की लाइन धुंधली आ सकती है और हो सकता है कि रिजल्‍ट गलत आए। इसलिए अगर आप अपने प्रेगनेंट होने की खबर जानने के लिए सुबह का इंतजार नहीं कर सकती हैं तो बेहतर रिजल्‍ट के लिए ब्‍लड टेस्‍ट करवा लें। आमतौर पर ओवुलेशन के दो सप्‍ताह के बाद प्रेगनेंसी टेस्‍ट करवाया जाता है।

kit_jstnews
kit_jstnews

ब्‍लड टेस्‍ट है सही विकल्‍प
एचसीजी हार्मोन का पता लगाने के लिए आप ब्‍लड टेस्‍ट भी करवा सकती हैं। ये यूरिन टेस्‍ट के मुकाबले काफी पहले ही प्रेगनेंसी की न्‍यूज आपको दे सकता है। कंसीव करने के बाद 7 से 12 दिन के अंदर आपको ब्‍लड टेस्‍ट से प्रेगनेंसी का पता चल सकता है।
ब्‍लड टेस्‍ट से दिन के किसी भी समय टेस्‍ट करने पर एक ही रिजल्‍ट आता है, लेकिन यह होम प्रेगनेंसी टेस्‍ट के मुकाबले थोड़ा महंगा होता है।

रात में क्‍यों नहीं कर सकते प्रेगनेंसी टेस्‍ट
pregnency_jstnews
pregnency_jstnews

रात में टेस्‍ट स्ट्रिप ठीक तरह से एचसीजी हार्मोन को नहीं पकड़ पाती है। रात में यूरिन में एचसीजी बहुत कम होता है। जैसा कि हमने पहले भी बताया कि होम प्रेगनेंसी टेस्‍ट यूरिन में एचसीजी का पता लगाकर रिजल्‍ट देता है और सुबह के समय यूरिन में इसकी मात्रा सबसे अधिक होती है। ऐसा रात में नहीं होता है और रात को प्रेगनेंट टेस्‍ट करने पर पॉजीटिव रिजल्‍ट आने की संभावना बहुत कम होती है। अगर आप एक्‍यूरेट रिजल्‍ट चाहती हैं तो सुबह ही होम प्रेगनेंसी टेस्‍ट करना सही होगा।
इस स्थिति में हम आपको यही सलाह देंगे कि आप अपनी मर्जी से रात के समय होम प्रेगनेंसी टेस्‍ट कर सकती हैं, लेकिन रिजल्‍ट के एक्‍यूरेट आने के चांसेस बहुत कम है। अगर अगर आप इंतजार नहीं करना चाहती हैं तो प्रेगनेंसी कंफर्म करने के लिए ब्‍लड टेस्‍ट भी करवा सकती हैं।

 

 

 

 

- Advertisement -spot_img

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

- Advertisment -spot_img

NCR News

Most Popular

- Advertisment -spot_img