Friday, June 14, 2024
No menu items!
spot_img
spot_img
होमUncategorizedसोने और चांदी की वायदा कीमत में गिरावट, जानिए कितना हुआ दाम

सोने और चांदी की वायदा कीमत में गिरावट, जानिए कितना हुआ दाम

आज भारत में सोने और चांदी की वायदा कीमत में गिरावट आई। एमसीएक्स पर दिसंबर का सोना वायदा 50,653 रुपये प्रति 10 ग्राम पर आ गया, जबकि चांदी वायदा 61,512 रुपये प्रति किलोग्राम पर। इस हफ्ते भारत में सोने और चांदी की कीमतें अस्थिर रही हैं। पिछले सत्र में, सोने की कीमत 0.3 फीसदी तक बढ़ गई थी, जबकि चांदी 0.3 फीसदी फिसली थी। अगस्त में सोना 56,200 रुपये प्रति 10 ग्राम के रिकॉर्ड उच्च स्तर पर पहुंच गया था, वहीं चांदी का उच्च स्तर 80,000 रुपये प्रति किलोग्राम के करीब था।

वैश्विक बाजारों में इतना रहा दाम
gold-1_jstnews
gold-1_jstnews

वैश्विक बाजारों में आज डॉलर और अमेरिकी प्रोत्साहन पैकेज पर अनिश्चितता के बीच हाजिर सोना 0.1 फीसदी गिरकर 1,906.39 डॉलर प्रति औंस हो गया। यह इस सप्ताह अब तक एक फीसदी से अधिक गिर चुका है। अन्य कीमती धातुओं में, चांदी 0.2 फीसदी गिरकर 24.26 डॉलर प्रति औंस पर आ गई, जबकि प्लैटिनम 0.2 फीसदी बढ़कर 866.05 डॉलर हो गया।

gold_jstnews
gold_jstnews

तीन नवंबर को होने वाले राष्ट्रपति चुनाव से पहले अमेरिकी प्रोत्साहन सौदा पारित होने की संभावनाओं के बीच अनिश्चितता के चलते इस महीने सोना एक सीमित दायरे में कारोबार कर रहा है। दुनिया का सबसे बड़ा सोना समर्थित एक्सचेंज ट्रेडेड फंड (ETF), एसपीडीआर गोल्ड ट्रस्ट की होल्डिंग गुरुवार को 0.15 फीसदी गिरकर 1,276.06 टन रही।

विश्लेषकों का कहना है कि असमान वैश्विक आर्थिक सुधार पर चिंताओं से सोने की कीमत में उतार-चढ़ाव जारी रह सकता है। कोटक सिक्योरिटीज के विश्लेषकों ने एक नोट में कहा कि, ‘अमेरिकी डॉलर को सेफ हेवेन संपत्ति के रूप में देखा जा रहा है।’

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड योजना की अंतिम तिथि आज
gold_price_jstnews
gold_price_jstnews

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने गोल्ड बॉन्ड का निर्गम मूल्य 5,051 रुपये प्रति ग्राम तय किया है। सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड योजना 2020-21 की श्रृंखला- सात अभिदान के लिए 12 अक्तूबर से 16 अक्तूबर तक खुली है। यानी आज निवेश की आखिरी तारीख है। आरबीआई ने एक बयान में कहा कि, ‘बॉन्ड का मूल्य अभिदान अवधि से पिछले सप्ताह के आखिरी तीन कारोबारी दिनों में 999 शुद्धता वाले सोने के औसत बंद भाव के आधार पर 5,051 रुपये प्रति ग्राम है।’

- Advertisement -spot_img

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

- Advertisment -spot_img

NCR News

Most Popular

- Advertisment -spot_img