Friday, June 14, 2024
No menu items!
spot_img
spot_img
होमलाइफस्टाइलनेचुरल ग्लो के लिए घी है रामबाण

नेचुरल ग्लो के लिए घी है रामबाण

घी त्वचा के लिए बहुत लाभकारी है। आयुर्वेद में घी को औषधि की तरह इस्तेमाल करते हैं। सर्दियों के मौसम में अक्सर त्वचा रूखी और बेजान हो जाती है। आइए जानते हैं कि स्किन पर ग्लो लाने के लिए घी किस तरह से काम करता है।

Cow_jstnews
Cow_jstnews

घी लगभग हर घर में पाया जाता है। घी में सभी जरूरी पोषक तत्व पाए जाते हैं और सेहत के लिए ये बहुत फायदेमंद होता है. बहुत कम लोग जानते हैं कि घी त्वचा के लिए बहुत लाभकारी है। आयुर्वेद में घी को औषधि की तरह इस्तेमाल करते हैं. आइए जानते हैं कि स्किन पर ग्लो लाने के लिए घी किस तरह से काम करता है।

dairy_jstnews
dairy_jstnews

घी से बनाएं मॉइस्चराइजिंग क्रीम- घी से अच्छा मॉइस्चराइजर क्रीम कुछ नहीं हो सकता। घी त्वचा को हाइड्रेट और बेदाग भी बनाता है जिससे स्किन ग्लो करने लगती है। त्वचा को कोमल बनाने के लिए कच्चे दूध और बेसन के पेस्ट में घी मिलाएं. इसे अपनी त्वचा पर लगाएं और धीरे- धीरे मालिश करें। 15 मिनट के बाद इसे धो लें।

ghee_jstnews
ghee_jstnews

फटे होठों से छुटकारा- सर्दियों में हर किसी को फटे होंठ की समस्या रहती है। घी सर्दियों में भी होठों को मुलायम बनाए रखता है. सोने से पहले अपने होठों पर थोड़ी मात्रा में घी लगाएं। कुछ मिनट तक मालिश करें और इसे लगा छोड़ दें। अगली सुबह पानी से धो लें।

Ghee or Clarified butter
Ghee or Clarified butter

बालों में नमी बनाए रखता है- नमी की वजह से बाल बेजान होकर उलझने लगते हैं। सर्दियों में बालों की ये समस्या और बढ़ जाती है। घी में फैटी एसिड पाया जाता है जो बालों में नमी बनाए रखता है घी बालों के लिए नेचुरल कंडीशनर का काम करता है। 1 चम्मच घी गर्म कर इससे बालों में मसाज करें और 2 घंटे के बाद शैंपू से धो लें।

images_jstnews
images_jstnews

स्किन को जवां बनाता है- सिर्फ थोड़ी मात्रा में घी का इस्तेमाल कर आप जवां दिख सकती हैं। घी के रोजाना इस्तेमाल से उम्र का असर त्वचा पर देरी से दिखाई देता है। घी की कुछ बूंदे लेकर स्किन पर थोड़ी देर मसाज करें और कुछ मिनट के बाद इसे धो लें।

- Advertisement -spot_img

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

- Advertisment -spot_img

NCR News

Most Popular

- Advertisment -spot_img