Monday, June 17, 2024
No menu items!
spot_img
spot_img
होमदेशमोरेटोरियम लिया है तो सरकार चुकाएगी ब्याज

मोरेटोरियम लिया है तो सरकार चुकाएगी ब्याज

केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में हलफनामा जारी कर कहा है कि एमएसएमई, एजुकेशन, होम, कंज्यूमर, ऑटो लोन पर लागू चक्रवृद्धि ब्याज को माफ किया जाएगा। इसके अलावा क्रेडिट कार्ड बकाया पर भी ये ब्याज वसूली नहीं की जाएगी. ये नियम सिर्फ दो करोड़ रुपये तक के लोन के लिए है।

loan_jstnews
loan_jstnews

लॉकडाउन में लोगों को आर्थिक तौर पर राहत देने के लिए रिजर्व बैंक ने लोन की EMI भुगतान टालने (मोरेटोरियम) की सुविधा दी थी। ये सुविधा केवल 6 महीने के लिए दी गई जो की मार्च में शुरु की गई थी। इससे लाभ लेने वाले लोगों को अब एक और राहत मिली है।

money_jstnews
money_jstnews

रिजर्व बैंक ने मार्च में लोगों को मोरेटोरियम लोन की ईएमआई 3 महीने के लिए टालने की सुविधा दी थी। बाद में इसे 3 महीने और बढ़ाकर दीया गया। रिजर्व बैंक ने कहा था कि लोन की किस्त 6 महीने नहीं चुकाएंगे, तो इसे डिफॉल्ट नहीं माना जाएगा। इसके साथ एक शर्त भी रखी गई कि मोरेटोरियम के बाद बकाया पेमेंट पर पूरा ब्याज देना पड़ेगा। मतलब ये कि मोरेटोरियम सुविधा खत्म होने के बाद पिछले 6 माह की लोन के ब्याज पर अतिरिक्त ब्याज लगेगा।

credit_jstnews
credit_jstnews

जैसे मान लीजिए कि आपने 6 लाख रुपये के कार लोन पर छह महीने के लिए मोरेटोरियम की सुविधा ली थी। आपने जब मोरेटोरियम की सुविधा ली तब 50 महीनों की किस्त बाकी थी। आप पर अतिरिक्त ब्याज लगभग 36,000 रुपये बनता है, जो लगभग 3 ईएमआई के बराबर होगा। आपको यहां बता दें कि ये कैलकुलेशन सरकारी बैंक एसबीआई के कार लोन का है।

emi_jstnews
emi_jstnews

होम लोन में
मान लीजिए कि कबीर ने 50 लाख रुपये के एसबीआई होम लोन पर छह माह के मोरेटोरियम की सुविधा ली थी. कबीर के होम लोन के खत्म होने में 15 साल का समय बचा है। लेकिन मोरेटोरियम की सुविधा की वजह से कबीर पर अतिरिक्त ब्याज लगभग 4.54 लाख रुपये बनता है जो 16 ईएमआई के बराबर होगा।

home_jstnews
home_jstnews

कोर्ट से मिली राहत

सुप्रीम कोर्ट के बाद सरकार की ओर से बैंक लोन या क्रेडिट कार्ड के मोरेटोरियम पर लगने वाले अतिरिक्त ब्याज पर राहत दी गई है। केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में हलफनामा दर्ज कर कहा है कि एमएसएमई, एजुकेशन, होम, कंज्यूमर, ऑटो लोन पर लागू चक्रवृद्धि ब्याज को माफ किया जाएगा। इसके अलावा क्रेडिट कार्ड पर भी अब बकाया ब्याज वसूला नहीं की जाएगा।

 

- Advertisement -spot_img

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

- Advertisment -spot_img

NCR News

Most Popular

- Advertisment -spot_img