Monday, May 6, 2024
No menu items!
spot_img
spot_img
होमNCRमहिला विंग की प्रदेश कार्यकारिणी की तैयारी को लेकर जनसंख्या समाधान फाउंडेशन...

महिला विंग की प्रदेश कार्यकारिणी की तैयारी को लेकर जनसंख्या समाधान फाउंडेशन की बैठक

जनसागर टुडे

साहिबाबाद- जनसंख्या समाधान फाउन्डेशन की प्रदेश कार्यकारिणी की बैठक के लिए साहिबाबाद के पंचशील पार्क स्थित केंद्रीय कार्यालय पर बैठक संपन्न हुई। बैठक की अध्यक्षता महिला विंग की राष्ट्रीय प्रभारी ममता सहगल ने की। राष्ट्रीय प्रभारी ने बैठक में उपस्थित महिला विंग की राष्ट्रीय अध्यक्ष वंदना त्यागी, उत्तर प्रदेश की अध्यक्ष रूचि गर्ग, गाजियाबाद की जिलाध्यक्ष वंदना सिंह, महानगर अध्यक्ष राखी गर्ग, अर्चना शर्मा, सारिका त्यागी, सीमा गर्ग, मनु गोस्वामी, आरती मित्तल, अर्चना त्यागी, महानगर अध्यक्ष श्याम सुन्दर त्यागी का आह्वान करते हुए शीघ्र ही सीमित संख्या में प्रदेश कार्यकारिणी की बैठक के आयोजन की तैयारियों की समीक्षा की।
राष्ट्रीय अध्यक्ष वंदना त्यागी ने कहा कि देश में बेरोजगारी, गरीबी, भुखमरी और कुपोषण का मुख्य कारण बेतहाशा बढती जनसंख्या है और जनसंख्या असंतुलन की इस समस्या के समाधान के लिए देश के सभी नागरिकों के लिए जाति, धर्म, क्षेत्र व भाषा से ऊपर उठकर समान रूप से जनसंख्या कानून लागू होना अति आवश्यक है।
प्रदेश अध्यक्ष रूचि गर्ग ने कहा कि महामारी से जूझते भारत के सामने इतनी भारी जनसंख्या एक भीषण चुनौती साबित हो रही है। भारत विश्व की लगभग 18% जनसंख्या का भार वहन कर रहा है, जबकि आबादी के अनुपात में उसका भूभाग बहुत कम यानि लगभग 2.4 % और जल 4% है। यही कारण है कि आज कोरोना संकट में सरकार के तमाम उपायों के बावजूद भी देश में संसाधन संकट उत्पन्न हो रहा है।
संगठन के राष्ट्रीय अध्यक्ष जनसंख्या समाधान फाउन्डेशन के सभी कार्यकर्ताओं का उत्साहवर्धन करते हुए कहा कि महामारी के समय 11 जुलाई विश्व जनसंख्या दिवस के अवसर पर देशभर के लगभग 200 जिला मुख्यालयों से संबंधित जिलाधिकारियों के माध्यम से प्रधानमंत्री जी को ज्ञापन भेजा है तथा अनेक जिला मुख्यालयों पर नियंत्रित क्षेत्र घोषित होने के कारण लगभग 200 जिलों से सीधे ज्ञापन भेजा है, वह सराहनीय है। ज्ञात रहे कि राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के राष्ट्रीय कार्यकारिणी सदस्य श्री इन्द्रेश कुमार जी और केन्द्रीय मंत्री गिरिराज सिंह जी भी जनसंख्या समाधान फाउन्डेशन के राष्ट्रीय अध्यक्ष अनिल चौधरी जी की फेसबुक के माध्यम से संगठन और देशभर के लोगों संबोधित कर चुके हैं। उन्होंने लोगों को आनलाईनन बैठक में बता चुके हैं कि टीम द्वारा जनसंख्या विषय पर जन जागरण हेतु 22 दिसम्बर से शुरू हुआ जो अखिल प्रवास महामारी के कारण 20 मार्च को रूक गया था, कोरोना संकट के बाद पूरे देशभर में टीम जायेंगी और इसी क्रम में देश के लगभग राज्यो के सैकड़ो जिलों में सभाएं आयोजित की जायेंगी, जिनमे वह स्वंय भी उपस्थित रहेंगे।

- Advertisement -spot_img

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

- Advertisment -spot_img

NCR News

Most Popular

- Advertisment -spot_img