Friday, May 17, 2024
No menu items!
spot_img
spot_img
होमराज्यउत्तर प्रदेशभगवान श्री कृष्ण कन्हैया का गुणगान करते हुए श्रीमद भागवत कथा ज्ञान...

भगवान श्री कृष्ण कन्हैया का गुणगान करते हुए श्रीमद भागवत कथा ज्ञान यज्ञ का हुआ समापन

अगौता / क्षेत्र के ग्राम पंचायत मीरपुर के गांव रायपुर कतौरी में एक सप्ताह से चल रही “श्रीमद भागवत कथा ज्ञान यज्ञ” का रविवार को समापन हो गया। कथा आयोजनकर्ता रामनाथ महाराज उर्फ टीटू ने जानकारी देते हुए बताया कि पूरे सप्ताह भर तक चली भागवत आयोजन कार्यक्रम बडे ही धूमधाम तरीके से संपन्न हुआ।

इस दौरान भगवान श्री कृष्ण की महिमा का जन्म से लेकर सदियों तक का सफर तय करने का गुणगान करते हुए कहा कि सनातन धर्म मे भगवान विष्णु अवतार बाल गोपाला कृष्ण कन्हैया भगवान श्री कृष्ण की लीलाओं का जितना गुणगान किया जाए उतना कम है। क्योंकि वे ही सृष्टि रचियता है हम सभी प्राणी तो एक मात्र मिट्टी के पुतले समान हैं उनके इशारे के बिना पेड का एक पत्ता भी नहीं हिलता, इस मनाव जीवन में प्रभु भक्ति ही सबसे बडा कर्म है।

भगवत गीता में जन उद्धार के लिए बताए गयी बातों को अगर मनुष्य अपने मन में धारण कर ले तो निश्चिन्त ही उसका उद्धार होना तय है। इस प्रकार के कार्यक्रम का आयोजन पहली बार हमारे गाँव रायपुर कतौरी में हुआ है। पिछले छ: दिनों से चल रही भागवत कथा में नियमानुसार हर सुबह संसार की सुख समृद्धि की कामना करते हुए हवन कर सामग्री की आहूति दी जाती है जिसके बाद कथा शुरू की जाती है।

कार्यक्रम का आयोजन सभी ग्रामवासियों के सहयोग से किया गया। कथावाचक श्री मुकेश चन्द राही महाराज ने श्री कृष्ण की लीलाओं पर प्रकाश डालते हुए बहुत ही सुंदर-सुंदर भजन प्रस्तुत किये जिन्हें सुनकर पंडाल में मौजूद भक्त मंत्रमुग्ध हो गए।

इस कार्यक्रम में रवि पाल, डा नरेश पाल, चौखेलाल, मनवीर पाल,डा.संजय कुमार, बिल्लू,राहुल, सुनील भटनागर, बिजेन्द्र सिंह, कंवरप्रसाद,रेवती सरन,सचिन,विकास कुमार,शिवाजी राव,रूचि पाल, बंटी सिंह, भगवानदास, हरविन्द्र, ललित,मोहित, जीतू,जगदीश पाल,धर्मपाल सिंह व महिलाओं सहित सैकडों की संख्या में भक्तजन मौजूद रहे।

- Advertisement -spot_img

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

- Advertisment -spot_img

NCR News

Most Popular

- Advertisment -spot_img