Saturday, April 27, 2024
No menu items!
spot_img
spot_img
होमUncategorizedमेगा सेमीनार में पंजीयन बढ़ाने पर जोर - ग़ाज़ियाबाद जोन में 9422...

मेगा सेमीनार में पंजीयन बढ़ाने पर जोर – ग़ाज़ियाबाद जोन में 9422 नए पंजीयन का लक्ष्य – पंजीयन पर बिना प्रीमियम 10 लाख का बीमा

जनसागर टुडे
ग़ाज़ियाबाद- राज्य कर विभाग में बुधवार को मेगा सेमिनार का आयोजन किया गया। सेमिनार में विभिन्न व्यापारिक संगठनों ने हिस्सा लिया। विभाग की ओर से व्यापारियों को पंजीयन के फायदे और सरकारी योजनाओं की जानकारी दी गई।कार्यक्रम में अपर आयुक्त ग्रेड-1 गोविन्द कुमार बुद्धियाल ने कहा कि व्यापारिक संगठनों की अपने क्षेत्र के व्यापारियों से सीधी पहुंच होती है। ऐसे में हम विभाग की ओर से व्यापारिक संगठनों से अपील करना चाहते हैं कि आप अपने स्तर से नए व छोटे व्यापारियों को पंजीयन के लिए जागरूक करें तथा उन्हें सरकारी योजनाओं की जानकारी दें।
——
घर बैठे मिल रहा पंजीयन

जीएसटी पंजीयन प्राप्त करना अत्यंत सरल हो गया है। ऑनलाइन आवेदन करने के उपरांत निर्धारित समयावधि में पंजीयन दिया जा रहा है। पंजीयन का एक बड़ा फायदा यह भी है कि देश भर में कहीं से भी माल की आपूर्ति ई-वे बिल से की जा सकती है।
——-
मोबाइल से रिटर्न भरना आसान

अपर आयुक्त ग्रेड-1 गोविन्द कुमार बुद्धियाल ने कहा कि अब रिटर्न भरना बहुत सरल हो गया है। टर्नओवर के हिसाब से रिटर्न भरने की सुविधा दी गई है। शून्य खरीद बिक्री करने वाले मेसेज से रिटर्न भरने की सुविधा दी गई है। टर्नओवर के हिसाब से तिमाही रिटर्न भरने की सुविधा भी दी गई है।
——-
कार्यक्रम के माध्यम से करें जागरूक
विभाग की ओर से व्यापारिक संगठनों से कहा गया कि व्यापारिक संगठनो के साथ अपंजीकृत व्यापारी भी जुड़े रहते हैं। संगठन स्तर पर भी समय समय पर ऐसे कार्यक्रम होते रहते हैं। ऐसे कार्यक्रमों के माध्यम से भी व्यापारियों को जागरूक किया जा सकता है।
——–
ग़ाज़ियाबाद जोन को 9422 नए पंजीयन का लक्ष्य
मुख्यालय की ओर से ग़ाज़ियाबाद जोन में सितंबर तक 9422 नए व्यापारियों को पंजीयन देने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। विभाग द्वारा पंजीयन योग्य सीमा से ज्यादा का व्यापार करने वाले व्यापारियों को चिन्हित कर पंजीकृत कराने का प्रयास किया जा रहा है। राज्य कर विभाग में ग़ाज़ियाबाद जोन के अंतर्गत ग़ाज़ियाबाद, हापुड़ ओर बुलंदशहर जिले आते हैं। जोन प्रथम में 5974 व जोन द्वितीय में 3448 नए रजिस्ट्रेशन का लक्ष्य रखा गया हैं।
——-
पंजीयन पर 10 लाख का बीमा

पंजीयन लेने से उन्हें दस लाख रूपये का व्यापारी दुर्घटना बीमा की योजना का लाभ मिलता हैं। इसके लिए कोई प्रीमियम भी नहीं देना पड़ता है।
————————
——
महिला उद्यमी बढ़ाने का लक्ष्य

विभाग में महिला व्यवसाय को बढ़ावा देने के लिए महिलाओं को जीएसटी के बदलते स्वरूप की जानकारी दी जा रही है। व्यवसाय शुरू करने जा रही महिलाएं कार्यालय जाकर पंजीयन और रिटर्न प्रक्रिया को समझ रही हैं. व्यापार शुरू करने की इच्छुक अधिकांश महिलाएं रेडीमेड गारमेंट, कॉस्मेटिक गुड्स, सैलून, ब्यूटी पार्लर, कंसल्टेंसी से संबंधित व्यापार शुरू करना चाहती हैं।
————-
इस मौके पर व्यापारी कल्याण बोर्ड के पूर्व उपाध्यक्ष अशोक गोयल, संयुक्त आयुक्त आर. के सिंह, संयुक्त आयुक्त राकेश कुमार कौशल, उपायुक्त प्रशासन रविन्द्र कुमार दृवेदी, उपायुक्त राम किंकर सिंह, अन्य अधिकारी व कर्मचारी भी मौजूद रहे।

 

- Advertisement -spot_img

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

- Advertisment -spot_img

NCR News

Most Popular

- Advertisment -spot_img