Thursday, May 2, 2024
No menu items!
spot_img
spot_img
होमNCRगाजियाबादएमएमएच कॉलेज रासेयो इकाई के योग शिविर में चौथे दिन का विषय...

एमएमएच कॉलेज रासेयो इकाई के योग शिविर में चौथे दिन का विषय कोविड महामारी में योग का महत्व

जन सागर टुडे संवाददाता : नरेश सिंघानिया

गाजियाबाद  :   अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस के उपलक्ष्य में एमएमएच कॉलेज, गाज़ियाबाद की राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई द्वारा सात दिवसीय ऑनलाइन योग प्रशिक्षण शिविर जारी है, जिसका शुभारंभ 15 जून, मंगलवार को किया गया था। इस 7 दिवसीय ई- प्रशिक्षण के लिए सभी स्वयंसेवकों ने अपना पंजीकरण कराया है। निशा, रासेयो स्वयंसेवक एवं योग प्रशिक्षिका स्वयंसेवकों को प्रतिदिन सायं 5 बजे योगाभ्यास सिखा रही है।

7 दिवसीय ई-प्रशिक्षण में पहले दिन श्वसन प्रणाली के लिए योग, दूसरे दिन रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए योग, तीसरे दिन योगासन और प्राणायाम और आज चौथे दिन कोविड महामारी में योग का महत्व विषय से संबंधित योगासन करवाया गया। योगाभ्यास के क्रम में योग की क्रियाओं में प्राणायाम की क्रियाओं पर अत्यधिक अभ्यास कराया गया, जो व्यक्ति को स्वस्थ रखने में और रोगों से धीरे-धीरे मुक्ति पाने में बहुत ही सहायक सिद्ध होता है। उनमें भस्त्रिका प्राणायाम, कपाल भाति प्राणायाम, अनुलोम-विलोम प्राणायाम, उज्जयी प्राणायाम आदि शामिल है।

शिविर में स्वयंसेवक पूरे उत्साह के साथ प्रतिभाग कर रहे हैं। ई-प्रशिक्षण में एमएमएच कॉलेज की रासेयो के कार्यक्रम अधिकारी डा संजीत प्रताप सिंह, डा गौतम बैनर्जी, डा अनुपमा गौड़ और आरती सिंह  भी हिस्सा ले रहे हैं। 21 जून को इस शिवर का समापन होगा।

- Advertisement -spot_img

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

- Advertisment -spot_img

NCR News

Most Popular

- Advertisment -spot_img