Saturday, May 18, 2024
No menu items!
spot_img
spot_img
होमNCRनोएडाकोरोना मरीजों को उनके घर पर भोजन उपलब्ध करायेगा इस्कॉन ...

कोरोना मरीजों को उनके घर पर भोजन उपलब्ध करायेगा इस्कॉन मन्दिर

जनसागर टुडे : धीरेन्द्र अवाना

नोएडा। कोरोना के इस विपरीत समय में जब लोग एक दुसरे से दूर होते जा रहे है। वही नोएडा के इस्कॉन मंदिर ने एक अनूठी पहल करते हुये कोरोना पीड़ित व्यक्ति एवं उनके परिवार को उनके घर पर ही भोजन उपलब्ध करा रहा है।बताते चले कि इस्कॉन अपने फ़ूड फॉर लाइफ (Food for Life) योजना के अन्तर्गत विश्व भर के करोड़ों लोगों को भोजन उपलब्ध करवा रहा है। इसी योजना के अन्तर्गत इस्कॉन नोएडा के भक्तगण मन्दिर में प्रसाद बनाकर नोएडा के विभिन्न सेक्टरों तथा ग्रामों में रह रहे कोरोना पीड़ित व्यक्ति एवं उनके परिवार को उनके घर पर ही प्रसाद उपलब्ध करा रही है।

जो व्यक्ति अस्पताल में भर्ती हैं, उनके परिजनों को अस्पताल जाकर भी प्रसाद वितरित किया जा रहा है। रोटी, सब्जी, दाल, चावल इत्यादि से युक्त शुद्ध, पौष्टिक, स्वादिष्ट एवं सात्विक प्रसाद न केवल व्यक्तियों की भूख को मिटाता है, बल्कि उनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हुए उन्हें भगवान् की कृपा पहुँचाता है। प्रसादम पकाने, उसे पैक करने तथा लोगों के घर पर पहुँचाने के लिए मन्दिर से जुड़े हुए लगभग 50 भक्त अपनी सेवाएँ प्रदान कर रहे हैं।

सभी कार्य स्वच्छ्ता तथा कोविड प्रोटोकॉल का अनुसरण करते हुए किए जाते हैं।भोजन की पैकिंग तथा वितरण के लिए आधुनिक तकनीक का प्रयोग किया जाता है। प्रसादम पकाना, उसकी पैकिंग करना, सूचीबद्ध करना कि कहाँ-कहाँ प्रसाद पहुँचाना है तथा उसको वितरित करना इनके लिए अलग-अलग टीम बनाई गई हैं। जिस किसी को भी प्रसाद की आवश्यकता होती है वह केवल एक वॉट्सएप मैसेज (98107 55181) के माध्यम से हमें बता देता है कि उसे कितने बजे, कितनी प्लेट तथा कहाँ पर चाहिए और मन्दिर की टीम तुरन्त अपने कार्य में लग जाती है।अभी इस योजना के तहत प्रतिदिन लगभग 700 प्लेट प्रसाद लोगों के घर तक पहुँचाया जा रहा है।

- Advertisement -spot_img

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

- Advertisment -spot_img

NCR News

Most Popular

- Advertisment -spot_img