Monday, June 17, 2024
No menu items!
spot_img
spot_img
होमलाइफस्टाइलतैमूर अली खान के डायटीशियन रुजुता दिवेकर से जानें बच्चों का डाइट...

तैमूर अली खान के डायटीशियन रुजुता दिवेकर से जानें बच्चों का डाइट प्लान

सेलिब्रिटी डायटीशियन रुजुता दिवेकर ने बहुत से बॉलीवुड स्टार्स का वजन कम कराया है। सोशल मीडिया पर भी उन्हें लाखों लोग फिट रहने के लिए फॉलो करते हैं, लेकिन इस बार रुजुता ने बड़ों के लिए नहीं बल्कि बच्चों और टीनएजर्स को सेहतमंद बनाए रखने के लिए कुछ ज़रूरी बातें बताई हैं। अगर आपके बच्चे भी अपने ग्रोइंग इयर्स में हैं तो उनके खान-पान का आपको अभी से ध्यान रखना होगा, क्योंकि इस समय की खिलाई-पिलाई ही उन्हें आगे के लिए मजबूत बनाएगी। तो चलिए जानते हैं रुजुता बच्चों की सेहत के लिए मां-बाप को क्या टिप्स दे रही हैं…

rujutapic_jstnews
rujutapic_jstnews

1. रोज़ एक फल खिलाएं: बच्चों को सुबह नाश्ते के साथ या दिनभर में कभी भी एक ताजा फल ज़रूर खिलाएं। अगर आपका बच्चा फल खाने में आनाकानी करता है तो उसे मिल्कशेक या उसका जूस निकालकर दें। फलों में तरह-तरह के विटामिंस और पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो उनकी ग्रोथ के लिए ज़रूरी होते हैं। फल खाने से पाचन तंत्र भी सही रहता है।

Taimur_jstnews
Taimur_jstnews

2. लंच में दें पूरा आहार: बच्चों को लंच में दाल चावल, राजमा, छोला जैसी चीज़ें खिलाएं। खाने के साथ उन्हें घर पर बनी छाछ पिलाएं। इस तरह का खाना मिनरल्स, प्रो और प्री-बायोटिक, अमीनो एसिड से भरपूर होता है और बच्चे इसे आसानी से पचा भी सकते हैं। बच्चों को दही में काली किशमिश डालकर देना भी बहुत फायदेमंद होता है। इसमें विटामिन बी-12 और आयरन होता है जो हॉर्मोन्स को संतुलन में रखता है और थकान नहीं होने देता है।

diet_jstnews
diet_jstnews

3. पैकेज्ड फूड को कहें ना: फैंसी पैकिंग में मिलने वाला प्रोसेस्ड फूड आपकी लाइफ आसान ज़रूर बनाता है, लेकिन उसमें पाए जाने वाले प्रिज़रवेटिव्स आपके बच्चे की सेहत खराब कर सकते हैं। कोई भी खाने की चीज़ फायदेमंद तभी होती है जब वो ताज़ी हो और केमिकल से मुक्त हो।

pic_jstnews
pic_jstnews

4. रोटी को गुड़ -घी के साथ खिलाएं: बच्चों को दिन में एक बार रोटी या भाकरी पर गुड़ और घी लगाकर खिलाएं। इसे मौसम के बदलने पर ज़रूर खिलाएं, क्योंकि ये आपके बच्चों को इंफेक्शन से बचाकर रखेगा और उनकी इम्यून सिस्टम को भी मजबूत बनाएगा।

child_jstnews
child_jstnews

5. स्टील के डिब्बों का करें उपयोग: प्लास्टिक के टिफिन या बोतल देखने में भले ही आकर्षित हों, लेकिन प्लास्टिक में मौजूद एस्ट्रोजेनिक केमिकल्स हार्मोन को डिस्टर्ब करते हैं। इसलिए बच्चों को प्लास्टिक के डिब्बों के बजाय स्टील के बर्तन में खाने-पीने की चीजें दें। कोशिश करें कि फल और सब्जियों को बाजार से प्लास्टिक बैग में लाने की जगह कपड़े के बैग में लाएं।

eat_jstnews
eat_jstnews

6. खेल-कूद करने से ना रोकें: बच्चों को हमेशा घर पर मोबाइल या टीवी में बिज़ी ना रखें। उन्हें बाहर ले जाकर खेलने के लिए प्रोत्साहित करें। इससे उनका फिज़िकल मूवमेंट बढ़ेगा जो उनके शरीर की हड्डियां, मांस-पेशियां मजबूत बनाएगा। बर्थडे या खास दिनों में किसी रेस्टोरेंट में खाना खिलाने की जगह उन्हें दोस्तों के साथ पिकनिक पर लेकर जाएं।

- Advertisement -spot_img

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

- Advertisment -spot_img

NCR News

Most Popular

- Advertisment -spot_img