Friday, April 19, 2024
No menu items!
spot_img
spot_img
होमउत्तर प्रदेशमथुराबांकेबिहारी के पट हुए बंद तो भक्तों ने खटखटाया न्यायालय का द्वार

बांकेबिहारी के पट हुए बंद तो भक्तों ने खटखटाया न्यायालय का द्वार

सात महीने बाद भक्तों ने वृंदावन के श्रीबांकेबिहारी मंदिर के पट खुलने पर ठाकुरजी के दर्शन किए गए थे, लेकिन दो दिन बाद ही उन्हें बंद कर दिया गया। इससे आहत हुए भक्तों ने अब ठाकुरजी के दर्शन के लिए न्यायालय का द्वार खटखटाया है। सोमवार को मथुरा सिविल जज जूनियर डिवीजन के यहां दो अलग-अलग याचिकाएं दायर की गई हैं, जिसमें श्रीबांकेबिहारी जी के दर्शन उनके भक्तों को कराने की गुहार लगाई गई है।

agra_jstnews
agra_jstnews

कोरोना संक्रमण के कारण श्रीबांकेबिहारी मंदिर के पट 22 मार्च को बंद किए गए थे। करीब सात माह बाद 17 अक्तूबर को मंदिर खुलने पर भक्तों ने दर्शन किए। दोनों दिन भक्तों की भारी भीड़ उमड़ी। व्यवस्थाएं अनियंत्रित होने पर दो दिन के बाद मंदिर को फिर बंद करने का आदेश जारी हो गया। इसके खिलाफ सोमवार को मथुरा सिविल जज जूनियर डिवीजन के यहां दो अलग-अलग याचिका दायर की गई हैं।

दोनों ही याचिकाओं में श्रीबांकेबिहारी मंदिर को खोलने और नियमित दर्शन कराने के लिए डीएम, एसएसपी को आदेशित करने की गुहार न्यायालय से लगाई गई है। एक याचिका दो अधिवक्ताओं एनपी सिंह और राजेंद्र माहेश्वरी की ओर से दाखिल की गई है तथा दूसरी याचिका श्रद्धालु हिमांशु गोस्वामी की ओर से दाखिल की गई है।

crowd_jstnews
crowd_jstnews

 

याचिकाकर्ता एनपी सिंह ने कहा कि देश और दुनिया में श्रीबांकेबिहारी के भक्त मौजूद हैं। सात माह से दर्शन न होने से सभी दर्शन के लिए बेचैन हैं। दो दिन दर्शन के लिए मंदिर के पट खोलकर मंदिर प्रबंधन ने राहत प्रदान की थी, लेकिन मनमाने तरीके से मंदिर को फिर बंद कर दिया गया है। न्यायालय से अपील की है कि इसके लिए डीएम, एसएसपी को मंदिर के पट खोलने के लिए आदेशित करें।

याचिकाकर्ता राजेंद्र माहेश्वरी ने कहा कि प्रतिवर्ष करीब चार करोड़ से अधिक श्रद्धालु वृंदावन में श्रीबांकेबिहारी जी के दर्शन के लिए आते हैं। यह संख्या देश में सर्वाधिक दर्शन वाले मंदिरों में से एक है। वृंदावन में तो रोजगार का माध्यम भी श्रीबांकेबिहारी ही हैं। मंदिर के न खुलने से लोगों की रोजीरोटी संकट में पड़ गई हैं। न्यायालय से गुहार लगाई है कि प्रशासन को कोविड की व्यवस्थाओं के साथ मंदिर खोलने के लिए आदेशित करें।

banke_jstnews
banke_jstnews

याचिकाकर्ता हिमांशु गोस्वामी ने कहा कि न्यायालय के आदेश पर श्रीबांकेबिहारी मंदिर को खोला गया था, लेकिन अब बगैर न्यायालय की सहमति लिए मंदिर को प्रबंधक ने बंद कर दिया है। यह मनमानी है। मंदिर के बाहर भीड़ को नियंत्रित करने का दायित्व पुलिस प्रशासन का है, जो इस व्यवस्था में नाकाम रहे हैं। अब न्यायालय से दर्शन के लिए मंदिर खुलवाने और प्रबंधक के खिलाफ कार्रवाई की मांग की गई है।

- Advertisement -spot_img

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

- Advertisment -spot_img

NCR News

Most Popular

- Advertisment -spot_img