Thursday, June 20, 2024
No menu items!
spot_img
spot_img
होमलाइफस्टाइलमेकअप से नहीं, लाइफस्टाइल में इन 5 गलत आदतों को बदलने से...

मेकअप से नहीं, लाइफस्टाइल में इन 5 गलत आदतों को बदलने से मिलती है साफ और ग्‍लोइंग त्‍वचा

हम अपनी स्‍किन को बेदाग और चमकदार बनाए रखने के लिए उसे दिन में बार-बार धोते हैं, एक्सफोलिएट करते हैं और तरह-तरह के स्किनकेयर रूटीन भी फॉलो करते हैं। तो ऐसा क्यों है कि हमारी स्‍किन पर अभी भी दाग-धब्‍बे और मुंहासे बने रहते हैं? ऐसा इसलिए है, क्योंकि आपकी त्वचा पूरी तरह से इस बात पर निर्भर नहीं करती है कि आप उस पर क्या लगाती हैं।

skin_jstnews
skin_jstnews

हो सकता है कि आप सबसे महंगा क्‍लींजर और फेस सीरम लगाती हों, लेकिन आपकी लाइफस्‍टाइल ही अगर खराब है तो उसका सीधा खामियाजा आपकी त्‍वचा को उठाना पड़ेगा। खराब आदतों के साथ, आपकी त्वचा को वह परिणाम नहीं मिल सकता है जिसकी आप उम्मीद कर रही हैं। त्‍वचा पर महंगे स्‍किन केयर प्रोडक्‍ट्स भी तभी असर दिखाएंगे, जब आप अपनी कुछ गंदी आदतों को बदलेंगी। आइए जानते हैं वह कौन-सी गंदी आदतें हैं, जो आपकी स्‍किन को खराब कर रही हैं.

beauty_jstnews
beauty_jstnews

आपका आहार आपकी त्वचा की बनावट को प्रभावित करता है। ऑयली और हाई शुगर फूड स्‍किन में अत्यधिक तेल उत्पादन को ट्रिगर करने का काम करते हैं। अतिरिक्त तेल उत्पादन आपकी त्वचा के पोर्स को ब्‍लॉक करते हुए गंदगी और मैल को अपनी ओर खींचते हैं। जिससे मुंहासे और ब्रेकआउट की समस्‍या पैदा होती है। कैफीन और कार्ब्स से भरे भोजन भी त्वचा को नुकसान पहुंचाते हैं। इसलिए, एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन करें।

marks_jstnews
marks_jstnews

कई लड़कियों को हार्मोनल इंबैलेंस की वजह से चेहरे और पीठ पर एक्‍ने की समस्‍या हो जाती है। माना जाता है कि बहुत ज्‍यादा स्‍ट्रेस लेने से ब्रेकआउट की समस्‍या पैदा होती है। तनाव से बचने के लिए दिन में 15-20 मिनट एक अपने मन-पसंद की कोई एक्‍टिविटी करें। या फिर ध्‍यान, योग या कला जैसी चीजों में समय लगाएं।

glowing_jstnews
glowing_jstnews

​धूम्रपान और शराब छोड़ें

धूम्रपान और शराब पीना दो सबसे खराब चीजें हैं। इनके सेवन से आपकी स्किन ड्राय हो जाती है और इस प्रकार स्‍किन से जुड़ी तमाम परेशानियां , जैसे – मुंहासे, ड्रायनेस, खुजली, त्वचा पर दाग आदि होने लगते हैं। इसलिए, यदि आप बेदाग स्‍किन चाहते हैं, तो आपको अभी से धूम्रपान और शराब छोड़ने की आवश्यकता है।

smoking_jstnews
smoking_jstnews

खुद को साफ रखें

स्पष्ट त्वचा के लिए बैक्टीरिया का सफाया करना बेहद जरूरी है। लेकिन, हम अक्सर अपने गंदे हाथों और मोबाइल फोन को अपनी त्‍वचा के संपर्क में ले आते हैं, जिससे मुंहासों का खतरा बढ़ जाता है। अपने आप को साफ करें और अपने बिस्तर को नियमित रूप से बदलें। सुनिश्चित करें कि आपके हाथ, कपड़े, मोबाइल और वह सभी चीजें जो आपकी त्वचा के संपर्क में आते हैं, वह हमेशा साफ रहें।

cleanliness_jstnews
cleanliness_jstnews

​हमेशा एक्‍टिव रहें

व्यायाम करना और सक्रिय रहने से न केवल आपको फिट रहने में मदद मिलती है, बल्कि इससे आपकी त्वचा भी क्‍लीन रहती है। जब आप व्यायाम करते हैं, तो आपकी हृदय गति बढ़ जाती है और आपके रक्त में सुधार होता है। यह कोलेजन उत्पादन को बढ़ावा देने में मदद करता है, जो आपकीत्वचा को साफ, चमकदार और युवा बनाता है। रोजाना 30 मिनट की एक साधारण कसरत या पैदल चलने, दौड़ने या फिर योगासन करने मात्र से ही आपको बेदाग और हेल्‍दी स्‍किन प्राप्‍त हो सकती है।

- Advertisement -spot_img

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

- Advertisment -spot_img

NCR News

Most Popular

- Advertisment -spot_img