Saturday, June 22, 2024
No menu items!
spot_img
spot_img
होमNCRवायु सेना दिवस के पूर्वाभ्यास में शामिल  राफेल ने दिखाया दम खम

वायु सेना दिवस के पूर्वाभ्यास में शामिल  राफेल ने दिखाया दम खम

जनसागर टुडे /पंकज सिंह

साहिबाबाद – गाजियाबाद के अंतर्गत आने वाले साहिबाबाद में 8 अक्टूबर को आयोजित वायुसेना दिवस के उपलक्ष में फुल ड्रेस रिहर्सल के दौरान हिंडन वायुसेना स्टेशन हिंडन पर वायुसेना ने अपनी ताकत का एहसास कराया। हाल ही में वायु सेना में शामिल हुए राफेल और स्वदेशी तेजस लड़ाकू विमान ने इस दौरान आकाश में अपने करतब दिखाए।इसके अतिरिक्त सुखोई, मेराज ,हरकुलिस और ग्लोबमास्टर ने अपनी वायुसेना की ताकत का एहसास कराया।
हालांकि इस बार कोरोना महामारी के कारण फुल ड्रेस रिहर्सल शारीरिक दूरी के नियमों की पालन करने में फीकी ही रही। इस समारोह में स्कूली बच्चे तथा अन्य आसपास के लोग पहले की तरह शामिल नहीं हो सके। सिर्फ वायु सेना कर्मचारियों के परिवार के लोग ही समारोह देखने के लिए आ सके क्योंकि उन्हें ही वायुसेना अधिकारियों ने पास जारी किए थे।
वायुसेना के 88 वें स्थापना दिवस के आयोजन में एयर शो का हिस्सा बना स्वदेशी तकनीक से विकसित तेजस विमान ने हवा में गोते लगाकर अपने करतब दिखाए और शक्ति का परिचय दिया। वायु सेना में लंबे समय से ताकत का हिस्सा बने सुखोई, 30 एमकेआई, मिराज 2000 जगुआर,मिग -29 और मिन21 बायसन ने भी अपने हवाई करतब दिखाए। विंटेज विमान, डकोटा टाइगर माथ और हावर्ड ने भी आकाश में अपना दमखम दिखाया। अपाचे और चिनूक हेलीकॉप्टर ने भी अपनी काबलियत और ताकत का परिचय दिया। इसके अलावा सारंग हेलीकॉप्टर और सूर्य किरण ने सभी दर्शकों का अपने करतब दिखा कर मन मोह लिया।
गौरतलब है कि वायु सेना की स्थापना 1932 में हुई थी यह उसका 88 वा स्थापना दिवस है। इस अवसर पर वायुसेना के विमानों ने हवा में 88 और दिल का प्रतीक बनाकर दिखाया।
कार्यक्रम की शुरुआत आकाशगंगा टीम द्वारा आकाश से परेड स्थल पर पैराशूट से जंप लगाकर की। छतरी माता की जय के उद्घोष के साथ बैंड बादकों का एक दल मधुर गीत सारे जहां से अच्छा हिंदुस्तान हमारा सुनाते हुए पहुंचा। तदुपरांत वायु सैनिकों ने एक सुंदर मार्च पास्ट किया। मार्च पास्ट से पहले निशान टोली परेड स्थल के सामने से गुजरी तो उसके सम्मान में सभी खड़े हो गए।

- Advertisement -spot_img

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

- Advertisment -spot_img

NCR News

Most Popular

- Advertisment -spot_img