Thursday, June 20, 2024
No menu items!
spot_img
spot_img
होमलाइफस्टाइलसुबह या शाम? तेजी से वजन कब घटायें

सुबह या शाम? तेजी से वजन कब घटायें

एक्सरसाइज करने के समय को लेकर ज्यादातर लोग दुविधा में रहते हैं । हर किसी का अपना एक पसंदीदा समय होता है । कुछ लोग सुबह जल्दी  उठ नहीं पाते । लेकिन  कुछ लोग उठ तो जाते हैं पर इतना एक्टिव महसूस नहीं करते कि सुबह-सुबह एक्सरसाइज करें ।  कई लोग शाम के समय एक्सरसाइज करते हैं या वॉक पर जाते हैं । वहीं कुछ लोग सुबह उठकर एक्सरसाइज करने से दिन की शुरुआत करते है ।

बहुत कम लोग जानते हैं कि एक्सरसाइज के समय का भी वजन पर असर पड़ता है । आइए जानते हैं कि सुबह या शाम आखिर किस समय एक्सरसाइज करने से वजन तेजी से घटता है ।

  • सुबह एक्सरसाइज करने के कई फायदे हैं । सुबह जल्दी उठने से आपको दिन भर के लिए काफी समय मिल जाता है । सुबह-सुबह एक्सरसाइज करने से शरीर में एंडोर्फिन हार्मोन बनता है, जो तनाव कम करके दिमाग को शांत रखता हैऔर इससे पूरा दिन अच्छा गुजरता है ।
  • सुबह एक्सरसाइज करने से मेटाबॉलिज्म भी ठीक रहता है, इससे पूरे दिन कैलोरी घटती रहती है. स्टडी में ये भी कहा गया है कि शाम में एक्सरसाइज करने वालों की तुलना में सुबह एक्सरसाइज करने वालों को अच्छी नींद आती है.
  • साइंस इन स्पोर्ट्स एंड एक्सरसाइज में छपी एक स्टडी के मुताबिक जो महिलाएं सुबह उठकर 45 मिनट तक ब्रिस्क वॉक करती हैं, उनका ध्यान खाने-पीने की चीजों पर कम जाता है । इतना ही नहीं ये महिलाएं पूरे दिन एक्टिव भी रहती हैं ।

    WORKOUT_JST NEWS
  • हेल्थलाइन की रिपोर्ट में बताया गया है कि दोपहर 2 बजे से शाम के 6 बजे तक, शरीर का तापमान सबसे ज्यादा रहता है । शरीर का बढ़ता तापमान मांसपेशियों को ताकत देता है ।  इस समय आपका शरीर एक्सरसाइज करने के लिए सबसे ज्यादा तैयार रहता है और इसका फायदा वजन घटाने में मिलता है ।
  • दोपहर और शाम के वक्त हृदय गति और ब्लड प्रेशर अपने सबसे कम स्तर पर रहता है ।  इससे सेहत को नुकसान पहुंचने की संभावना कम हो जाती है और एक्सरसाइज का फायदा मिलता है । ़
  • सोने से ठीक पहले एक्सरसाइज ना करें वरना आपको नींद की समस्या हो सकती है.

    YOGA _JST NEWS
    YOGA _JST NEWS
  • समय से ज्यादा जरूरी है कि आप एक रुटीन बनाकर हर दिन एक्सरसाइज करें । वजन घटाने के लिए भी नियमित रूप से एक्सरसाइज करना बहुत जरूरी है इससे फिटनेस बनी रहती है, तनाव कम होता है और शरीर को कई तरह से फायदा पहुंचता है ।
- Advertisement -spot_img

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

- Advertisment -spot_img

NCR News

Most Popular

- Advertisment -spot_img