Saturday, April 20, 2024
No menu items!
spot_img
spot_img
होमNCRदादरी के विधायक तेजपाल नागर द्वारा कराए गए विकास कार्यों के दावों...

दादरी के विधायक तेजपाल नागर द्वारा कराए गए विकास कार्यों के दावों में है कितना दम ?    -कर्मवीर नागर प्रमुख

जनसागर टुडे
नोएडा- कर्मवीर नागर प्रमुख ने कहा कि आमतौर पर दादरी विधानसभा से समय समय पर निर्वाचित विधायकों की तुलना दशकों पूर्व दादरी से विधायक रह चुके स्व महेंद्र सिंह भाटी के कार्यों और कार्यशैली से की जाती रही है। दादरी के वर्तमान विधायक तेजपाल सिंह नागर के कहने के मायने का तो मुझे पता नहीं लेकिन कई बार इन्हें भी यह कहते हुए सुना गया है कि “मैं महेंद्र भाटी तो नहीं लेकिन महेंद्र भाटी से कम भी नहीं हूं।”
   हां अगर दादरी के वर्तमान विधायक तेजपाल सिंह नागर द्वारा 5 वर्ष के कार्यकाल के दौरान कराए गए कार्यों की हाल ही में जारी की गई फेहरिस्त में भी सच्चाई है तो अब वह दिन दूर नहीं जब तेजपाल नागर विधायक का नाम भी स्व महेंद्र सिंह भाटी जैसी महान शख्सियत की तरह आम जनता की जुबान पर होगा।
क्या तेजपाल नागर सचमुच उस मुकाम की तरफ अग्रसर है। अगर इसी परिपेक्ष्य में तेजपाल नागर विधायक द्वारा जारी सूची में  उल्लिखित विकास कार्यों की सच्चाई का क्षेत्र की जनता के नजरिए से समीक्षा और विश्लेषण किया जाए तो एक तरफ जहां स्व महेंद्र भाटी के समय क्षेत्र के युवा बेरोजगारों को स्थानीय उद्योगों में रोजगार दिलाने की चर्चाएं आज भी लोगों की जुबान पर रहती हैं वहीं दूसरी तरफ दादरी विधायक द्वारा अपने कार्यों की फेहरिस्त में युवा बेरोजगारों के लिए 40 फ़ीसदी आरक्षण कराया जाने पर लोग उंगली उठाते नजर आ रहे हैं। क्योंकि कई स्थानीय उद्योगों के गेट पर स्थानीय बेरोजगारों  की भर्ती न करने के इश्तहार लगे हुए लगे होने की आम चर्चा रही। जिसके विरुद्ध कई बार धरना प्रदर्शन भी होते नजर आए। यहां तक कि उद्योगों में स्थानीय बेरोजगार युवाओं को रोजगार दिलाने के मामले में तो जनता में चर्चा- ए- आम कुछ और ही है। इसलिए विधायक तेजपाल नागर को स्थानीय बेरोजगार युवाओं को स्थानीय उद्योगों में दिलाए गए 40% रोजगार के आंकड़े जनता के समक्ष प्रस्तुत करने चाहिए ताकि लोग सच्चाई से रूबरू हो सकें।
    दादरी विधायक तेजपाल नागर द्वारा जारी विकास कार्यों की सूची में हजारों करोड़ रुपए के काम करना दर्शाया गया है जिसमें पीडब्ल्यूडी, ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण व अन्य सरकारी महकमों द्वारा कराए गए कार्य भी शामिल हैं। अगर पीडब्ल्यूडी, सेतु निर्माण निगम जल निगम आदि तमाम सरकारी महकमों की रुटीन प्रक्रिया द्वारा कराए गए सभी कार्य विधायक द्वारा ही कराये गये हैं तो माननीय विधायक को याद दिलाना चाहूंगा कि विगत 5 वर्ष में क्षेत्र की सभी ग्राम पंचायतों, क्षेत्र पंचायतों व जिला पंचायत निधि से कराए गए तमाम कार्य एवं ग्रेटर नोएडा द्वारा ग्रामीण और शहरी क्षेत्र में कराए गए सभी विकास कार्य भी विधायक को अपनी फेहरिस्त में शामिल कर लेने चाहिए ताकि विधायक के विकास कार्यों की लंबी फेहरिस्त से मतदाताओं को लुभाने में अच्छी खासी मदद मिल सके।
 अगर विधायक द्वारा प्रस्तुत किए गए इन आंकड़ों में सच्चाई है तो भ्रष्टाचार और नकारा पन के विरुद्ध जीरो टॉलरेंस नीति पर काम करने वाले प्रदेश के यशस्वी मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी द्वारा विगत दिनों गौतम बुद्ध नगर के दौरे के दौरान स्थानीय विधायक तेजपाल नागर से नाराजगी की प्रकाशित खबरों के पीछे की सच्चाई समझ से परे है।
           दादरी क्षेत्र के विधायक द्वारा किसानों की आबादी नियमावली, शिफ्टिंग पॉलिसी और लीजबैक पॉलिसी को लागू कराना भी अपने कार्यों की फेहरिस्त में दर्शाया गया है। जिसका पिछले दिनों अखबारों में भी काफी जोर-शोर से प्रचार प्रसार भी किया गया और वाहवाही लूटी गई। लेकिन धरातल पर सच्चाई तो यह है कि ग्रेटर नोएडा क्षेत्र का किसान पूरे 5 वर्ष प्राधिकरण कार्यालय के सामने कड़ाके की ठंड, चिलचिलाती धूप और बरसात में धरना प्रदर्शन करता नजर आया और प्राधिकरण के अधिकारियों की तानाशाही और बिना सुविधा शुल्क कार्य न करने की भ्रष्टाचारी मानसिकता के सामने  क्षेत्र का किसान आज भी अपनी लीज बैक और आबादी के लिए लाचार और मजबूर नजर आ रहा है। ऐसे में  लीज बैक पॉलिसी की वाहवाही लूटना किसानों के गले से उतरने वाली बात नजर नहीं आती। बल्कि यह भी कहने में कोई अतिशयोक्ति नहीं होगी कि क्षेत्रीय जनप्रतिनिधियों से बेखौफ ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के अधिकारी किसानों का खुला उत्पीड़न कर रहे हैं।
 दादरी विधायक द्वारा जारी सूची में दर्शाए गए विकास कार्यों को देखकर कुछ लोगों का इस बात पर उंगली उठाना स्वाभाविक नजर आ रहा है कि बिना भेदभाव काम कराने की बात करने वाले विधायक की सूची में अधिकतर कार्य विधानसभा क्षेत्र के एक हिस्से विशेष में कराए गए प्रतीत हो रहे हैं। जबकि दादरी क्षेत्र का एक बड़ा हिस्सा, बहुत से गांव, हाउसिंग सोसाइटीज और शहरी क्षेत्र विकास कार्यों की सूची से नदारद हैं।
दादरी के विधायक तेजपाल नागर द्वारा जारी विकास कार्यों की फेहरिस्त पर कुछ लोगों द्वारा इस बात पर भी उंगली उठाना स्वाभाविक नजर आ रहा है कि एक तरफ विधायक ने कई बड़े-बड़े महकमों के बीच निजी मध्यस्थता से समझौते करा कर विकास कार्य कराने के दावे करते हुए यह जाहिर करने का प्रयास किया है कि वह बहुत प्रभावशाली विधायक हैं जिनकी सभी महकमों में तूती बोलती है। जबकि दूसरी तरफ पिछले दिनों सोशल मीडिया में डाली गई ऑडियो रिकॉर्डिंग में विधायक तेजपाल नागर पुलिस महकमे और अन्य विभागों के अधिकारियों के लिए यह तक कहते हुए सुने गए कि पुलिस प्रशासन के लोग मेरा टेलीफोन ही नहीं उठाते तो मैं क्या करूं ?
   विधायक तेजपाल नागर द्वारा जारी की गई सूची में कुछ ऐसे कार्यों का भी जिक्र किया है जिनकी घोषणा पिछली सरकारों द्वारा करना बताया गया है लेकिन इन्होंने पूरा किया है। लेकिन इस बात को लेकर लोगों में विशेष चर्चा का विषय है कि सूची में इस बात का उल्लेख करते हुए शायद विधायक यह भूल गए कि उन सरकारों के वक्त वह स्वयं भी उन्हीं दलों में शामिल थे।
  लोगों में एक और अति महत्वपूर्ण यह बात भी चर्चा का विषय बनी हुई है कि दादरी विधायक तेजपाल नागर ने लिस्ट में उन कार्यों का उल्लेख तो किया है जिन कार्यों को उत्तर प्रदेश सरकार के विभिन्न महकमों के द्वारा किया गया है लेकिन पांच साल में मिली अपनी विधायक निधि से कराए गए कार्यों का कहीं भी जिक्र नहीं किया है। इससे जनता का सशंकित होना वाजिब है।
   क्षेत्र के लोगों का यह भी कहना है कि वोट के खातिर जिन कच्ची कॉलोनियों के विकास का झांसा देने के लिए विधायक द्वारा अब बयान जारी किया जा रहा है इन सब कालोनियों की सुध बुध पहले ही ले ली जाती तो शायद दादरी क्षेत्र में भाजपा की स्थिति कुछ और ही होती।
इस तरह कुल मिलाकर विधायक तेजपाल नागर के कार्यों की फेहरिस्त पर क्षेत्रीय जनता की उंगली उठना तो स्वाभाविक नजर आ रहा है लेकिन यह कहने में भी कोई गुरेज नहीं कि क्षेत्र की आम जनता भले ही विधायक तेजपाल नागर के विषय में कुछ भी राय रखती हो लेकिन विधायक ने अपने राजनीतिक आकाओं के प्रति वफादारी को बकरा रखा है जो बहुत अच्छी बात है।इसी बात का सिला इन्हें पुनः टिकट पाने की दौड़ में आगे पहुंचाने में पूरी तरह मदद करता नजर आ रहा है भले ही मिहिर भोज प्रकरण में इन पर लगे आरोपों की वज़ह से भाजपा का कितना भी नुकसान हुआ हो। क्षेत्र की जनता दादरी विधायक तेजपाल नागर के विकास कार्यों के दावों पर सच्चाई की मौहर लगाएगी या नहीं यह तो आने वाला भविष्य ही बताएगा लेकिन जनता की राय जो भी हो अभी तक विधायक तेजपाल नागर अपने मकसद में कामयाब नजर आ रहे हैं।
- Advertisement -spot_img

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

- Advertisment -spot_img

NCR News

Most Popular

- Advertisment -spot_img