Saturday, June 22, 2024
No menu items!
spot_img
spot_img
होमसमाचारतरबूज, अलसी और खरबूजे के बीज के बिना आपका डाइट प्लान है...

तरबूज, अलसी और खरबूजे के बीज के बिना आपका डाइट प्लान है अधूरा, जानिये इनके फायदे और इस्तेमाल का तरीका

अक्सर हलकी फुलकी भूख के लिए लोग अनहेल्दी स्नैक्स जैसे कि समोसे, भजिया, पैकेट फ़ूड आदि का चयन करते हैं. ऐसे में उन्हें स्वास्थ से सम्बन्धित कई परेशानियों का सामना करना पड़ जाता है. इसलिए हम आपकी सेहत का ध्यान रखते हुए आपके लिए लाए हैं कुछ ऐसे सीड्स जिनसे आप टेस्टी और हेल्दी फ्राइड स्नैक्स बनाकर उन्हें हलकी भूख में खा सकते हैं. इतना ही नहीं, हम आपको उन सीड्स से मिलने वाले कई और फायदों की जानकारी भी देंगे.फ्राइड स्नैक्स न केवल स्वाद में बल्कि सेहत के लिए भी अच्छे होते हैं. जी हाँ, सही सुन रहे रहे हैं आप हम फ्राइड स्नैक्स की ही बात कर रहे हैं जो सीड्स से तैयार किये जाते हैं. ‘सीड्स मेड फ्राइड स्नैक्स’ हेल्दी होने के साथ साथ टेस्टी भी होते हैं.|
इसलिए हमारी सलाह है कि लंच और डिनर के बीच अगर भूख लगे तो समोसा या पकौड़ी से अच्छा है कुछ फ्राइड स्नेक्स खाएं. हमें पता है आपके मन में सवाल उठ रहे होंगे कि सीड्स से भला टेस्टी फ्राइड स्नैक्स कैसे बन सकते हैं? सीड्स खाने से क्या फायदा होता है? सीड्स से फ्राइड स्नैक्स बनाने का क्या तरीका है? तो लीजिये आज हम अपने लेख में आपके इन सभी सवालों के जवाब देने जा रहे हैं|

1. खरबूजे के बीज

गर्मी में खरबूजा खाने से पानी की कमी पूरी होती है. यह न केवल शरीर को तरावट देता है बल्कि इसके बीज भी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. इनके बीजों का उपयोग मेवे के रूप में भी किया जाता है. मिठाई हो या हलवा, ऊपर से खरबूजे के बीजों को डालने से हम इन्हें हेल्दी बना सकते हैं. बता दे, खरबूजे के बीज में ओमेगा 3 फैटी एसिड पाया जाता है, यह दिल से जुड़ी बीमारियों से बचाने में मदद करता है. इसके अलावा इसमें विटामिन सी भी पाया जाता है|

jst_news
jst_news

– कैसे करें इस्तेमाल

खरबूजे के बीज को छलनी में पसाकर धो लें. इन्हें समय-समय पर धूप दिखाएं ताकि इनके अंदर नमी ना रहे. जब बीज तैयार हो जाएं तो आप इनका इस्तेमाल सब्जी, ग्रेवी, शेख, मिठाई, स्नेक्स के रूप में कर सकते हैं.

2. सेम के बीज

जब भी कभी हल्का खाने का मन हो तो सेम के बीज एक अच्छा विकल्प हैं. इनका स्वाद खाने में नमकीन होता है. कई जगह बाज़ारों में सेम के बीजों को नमकीन या स्नैक्स के तौर पर खरीदा जाता है. इन्हें आप घर में भी बड़ी आसानी से साफ करके स्नैक्स के रूप में ले सकते हैं.

 

jst_news
jst_news

– कैसे करें इस्तेमाल

सेम की फली से सबसे पहले बीजों को अलग करें और इन्हें तेज धूप में रखें। इनके अंदर की नमी खत्म हो जाने पर आप इन्हें स्नेक्स के रूप में खा सकते हैं.

3. अलसी के बीज

अलसी के बीजों को फ्लैक्स सीड्स भी कहते हैं. चूंकि ये एक सुपरफूड है इसीलिए डॉक्टर्स भी इसे डाइट में शामिल करने की सलाह देते हैं. इसके अंदर विटामिन बी, कैलशियम, मैग्निशियम, कॉपर, आयरन, जिंक, पोटेशियम आदि मिनरल्स मौजूद हैं. यह कब्ज, एसिडिटी, डायबिटीज, अर्थराइटिस, कैंसर के साथ-साथ दिल की अनेक समस्याओं को दूर करने में भी मददगार है.

jst_news
jst_news

– कैसे करें इतेमाल

अलसी के बीज बाज़ार में आसानी से मिल जाते हैं. बस आपको करना ये है कि अलसी के बीज का पैकेट घर में लाएं और उसे रोज़ सुबह खालीपेट पानी के साथ खाएं.

4. तरबूज के बीज

तरबूज के बीजों का इस्तेमाल अनूठे फ्लेवर और पोषक तत्व के लिए किया जाता है. मुगलई खाने में इसका इस्तेमाल कई युगों से चला आ रहा है. इसके अलावा तरबूज के बीजों का पेस्ट ग्रेवी को गाढ़ा करने के लिए भी प्रयोग में लाया जाता है. त्योहारों में भी इसका इस्तेमाल पोषक तत्वों की कमी को पूरा करने के लिए किया जाता है. होली में अगर ठंडाई या भांग बनानी हो तो इसे ऊपर से डाला जाता है. इसके अलावा, इन बीजों को दूध में पाउडर के रूप में मिलाकर प्रेग्नेंट स्त्रियों को दिया जाता है. साथ ही, अगर आप इसका नया स्वाद चाहते हैं तो भूनकर ब्रेड के ऊपर डाल कर भी खा सकते हैं.|

jst_news
jst_news

– कैसे करें इस्तेमाल

तरबूज से निकाले गए बीजों को छलनी में रखकर धोने के बाद धूप में सुखाएं. जब बीज सूख जाएं तो इन्हें छीलकर इनके बीज निकाल कर इस्तेमाल करें.

- Advertisement -spot_img

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

- Advertisment -spot_img

NCR News

Most Popular

- Advertisment -spot_img