Thursday, June 20, 2024
No menu items!
spot_img
spot_img
होमलाइफस्टाइलनवरात्री फ़ूड : दिन की शुरुआत के लिए सर्वोत्तम विकल्प है मखाना...

नवरात्री फ़ूड : दिन की शुरुआत के लिए सर्वोत्तम विकल्प है मखाना मिल्क

व्रत में यदि दिन की शुरुआत किसी हेल्दी और स्वादिष्ट ड्रिंक के साथ हो जाए तो मन खुश रहता है और शरीर एनर्जेटिक। ऐसी ही एक ड्रिंक है मखाना मिल्क। नवरात्रि के व्रत में पूजा-पाठ करने के बाद आप काम अपने काम में लगने से पहले नाश्ते में एक गिलास मखाना मिल्क अवश्य लें।

kheer_jstnews
kheer_jstnews

मखाना मिल्क आपके पेट को भरा हुआ रखेगा और मन को शांत बनाए रखेगा। मखाना फाइबर से भरपूर होता है इस कारण यह आपके शरीर को देर तक ऊर्जा देने का काम करता है। मखाना एक वॉटर नट है। यानी इसकी उत्पत्ति पानी के अंदर होती है। इसलिए इसमें प्राकृतिक रूप से पानी को स्टोर करने की क्षमता होती है।

पेट की जलन और एसिड से बचाए
acidity_jstnews
acidity_jstnews

-यदि आप नवरात्रि व्रत के दौरान नियमित रूप से मखाना मिल्क का सेवन करते हैं तो आप डिहाइड्रेशन का शिकार होने से बच सकते हैं। क्योंकि मखाना आपके शरीर में पानी की जरूरी मात्रा को रोककर रखने में सहायता करता है। साथ ही दूध के साथ इसे लेने पर यह शरीर में शीतलता बढ़ाता है। इससे आपको पेट में जलन और एसिड बनने की समस्या नहीं होती है।

ताउम्र चलनेवाली बीमारी से ग्रसित लोगों को व्रत के दौरान इस गलती से बचना चाहिए

डायबिटीज के रोगी भी कर सकते हैं सेवन
makhana-kheer_jstnews
makhana-kheer_jstnews

-मखाना मिल्क तैयार करते समय शुगर का उपयोग करना या ना करना आपकी अपनी चॉइस पर निर्भर करता है। क्योंकि मखाने और दूध में मौजूद प्राकृतिक मिठास के कारण इसमें शुगर मिलाने की जरूरत नहीं होती है।

-इसीलिए मखाना मिल्क फिटनेस फ्रीक लोगों का पसंदीदा होता है। और इसका सेवन शुगर से ग्रसित लोग भी कर सकते हैं। मखाना पूरी तरह फैट फ्री होता है और आयरन से भरपूर होता है।

-इसलिए यह आपके शरीर में रक्त का प्रवाह सही प्रकार से बनाए रखने का काम करता है। जिससे आपको व्रत के दौरान भोजन ना करने पर कमजोरी का अहसास नहीं होता है।

पत्नी जेनेलिया के साथ रितेश देशमुख पहुंचे फिटनेस के अगले पायदान पर

मखाना मिल्क बनाने का तरीका
navratri_jstnews
navratri_jstnews

-व्रत के लिए मखाना मिल्क तैयार करते समय आप सामान्य तापमान पर रखा गया दूध लें और एक कटोरी मखाना लें।

-मिक्सी के जार में मखाना डालने के बाद एक कटोरी दूध डाल दें और इन्हें पीस लें। यदि आप चाहें तो इसमें अपने स्वाद के अनुसार शुगर मिला सकते हैं।

-जब मखाने दूध में पूरी तरह पिस जाएं तो बाकी बचा हुआ दूध भी इसमें डाल दें और फिर कुछ सेकंड्स के लिए मिक्सी चलाकर दूध और मखाना पेस्ट को आपस में मिला लें।

-तैयार मखाना मिल्क को बादाम और खरबूजा सीड्स के साथ गार्निश करके सर्व करें और इसका सेवन करें। आपको शरीर में ताजगी और ऊर्जा का अनुभव होगा।

- Advertisement -spot_img

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

- Advertisment -spot_img

NCR News

Most Popular

- Advertisment -spot_img