Thursday, June 20, 2024
No menu items!
spot_img
spot_img
होमदेशयात्रियों को तोहफा: आज से शुरू हुईं रेलवे की 392 त्योहार स्पेशल...

यात्रियों को तोहफा: आज से शुरू हुईं रेलवे की 392 त्योहार स्पेशल ट्रेनें

त्योहारी सीजन में भारतीय रेलवे ने यात्रियों को बड़ा तोहफा दिया है। रेलवे ने अधिक स्पेशल ट्रेनें चलाने का फैसला लिया है। यात्रियों की सुविधाओं के लिए आज से 392 विशेष रेलगाड़ियां चलाई जाएंगी।

train_jstnews
train_jstnews

पश्चिम रेलवे के मुताबिक इन 392 स्पेशल ट्रेनों में से पांच जोड़ी ब्रांदा टर्मिनस से, दो-दो जोड़ी इंदौर और उधना से चलेंगी। वहीं, एक-एक जोड़ी ओखा, पोरबंदर और गांधीधाम स्टेशनों से चलेंगी। रेलवे के अनुसार, ये सभी गाड़ियां आरक्षित होंगी।

इस तारीख तक करा सकते हैं बुकिंग

रेलवे द्वारा इन सभी स्पेशल ट्रेनों का विशेष किराया वसूला जाएगा। अगर आप भी सफर करना चाहते हैं, तो ध्यान रहे कि इसकी बुकिंग 20 अक्तूबर यानी आज से 22 अक्तूबर के बीच ही की जा सकती है। हालांकि यात्रा के दौरान सभी सुरक्षा नियमों का पालन करना अनिवार्य होगा।

railway_jstnews
railway_jstnews

रेलवे ने एलान किया है कि दुर्गापूजा, दशहरा, दिवाली और छठ को देखते हुए अक्तूबर और नवंबर के बीच रेलवे 392 त्योहार विशेष ट्रेनें चलायी जाएगी। ये ट्रेनें 20 अक्तूबर (आज) से 30 नवंबर के बीच दौड़ेंगी। विशेष ट्रेनें कोलकाता, पटना, वाराणसी, लखनऊ जैसे शहरों के लिए चलेंगी।

सामान्य ट्रेनों से 30 फीसदी ज्यादा किराया

रेलवे इन स्पेशल ट्रेनों में सामान्य से ज्यादा किराया वसूलेगा। इन स्पेशल ट्रेनों का किराया आम ट्रेनों के मुकाबले 30 फीसदी ज्यादा होगा। यानी इन ट्रेनों में सफर करने के लिए मुसाफिरों को ज्यादा खर्च करना होगा। बता दें कि रेलवे आम दिनों में हर दिन करीब 12 हजार ट्रेनें चलाता रहा है, लेकिन कोरोना संकट के बीच मांग के मुताबिक धीरे-धीरे ट्रेनें शुरू की जा रही हैं। वहीं, कोरोना को देखते हुए रेलवे ने सख्त यात्रा नियम भी जारी किए हैं। साथ ही हिदायत दी है कि इन निमयों को तोड़ने पर जेल जाना पड़ सकता है।

 

- Advertisement -spot_img

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

- Advertisment -spot_img

NCR News

Most Popular

- Advertisment -spot_img