Thursday, June 20, 2024
No menu items!
spot_img
spot_img
होमलाइफस्टाइलनवरात्री में स्‍किन पर होगा गजब का निखार, घर बैठे ऐसे करें...

नवरात्री में स्‍किन पर होगा गजब का निखार, घर बैठे ऐसे करें स्‍किन वाइटनिंग फेशियल

नवरात्र का आगमन हो चुका है। इस दौरान महिलाएं पूजा-पाठ के साथ-साथ थोड़ा बहुत समय अपनी त्‍वचा की देखभाल के लिए भी निकालना पसंद करती हैं। नवरात्र की तैयारी में कई महिलाएं इतना व्‍यस्‍त हो जाती हैं कि उन्‍हें अपनी खूबसूरती निखारने के लिए जरा-सा भी वक्‍त नहीं मिलता। ऐसे में क्‍लीनअप और फेशियल करवाना बड़ा भार-सा महसूस होने लगता है।

beauty1_jstnews
beauty1_jstnews

अगर आपकी भी लिस्‍ट में फेशियल शामिल है, तो आप इसे घर पर ही कर सकती हैं। आज हम आपको फेशियल के मात्र 4 स्‍टेप्‍स बताएंगे, जो घर में ही मौजूद चीजों से किया जा सकता है। आप चाहें तो इन सामग्रियों में अपनी स्‍किन टाइप के अनुसार चीजों को बढ़ा या घटा भी सकती हैं। तो आइए बिना देर किए हुए जानते हैं घर पर स्‍किन वाइटनिंग फेशियल करने का आसान तरीका…

क्लींजिंग
skin_jstnews
skin_jstnews

क्लींजिंग करने के लिए सबसे पहले कच्‍चा दूध लें और उसमें लेमन एसेंशियल ऑयल की 2-3 बूंदें मिलाएं। यदि आपके पास एसेंशियल ऑयल नहीं है तो आप इस स्‍टेप को स्‍किप भी कर सकते हैं। अब दूध में कॉटन बॉल डालें और इसे चेहरे पर लगाते हुए क्‍लीन करें। ऐसा करने से पोर्स में जमी गंदगी, तेल और डेड स्‍किन आराम से निकल जाती है। फेस क्‍लीन करने के बाद इसे कॉटन बॉल से साफ कर लें।

स्‍क्रबिंग
scurbbing_jstnews
scurbbing_jstnews

चेहरे से डेड स्‍किन हटाने के लिए फेस को स्‍क्रब करें। स्‍क्रब करने के लिए एक कटोरी में वाइट शुगर लें और आधा टमाटर। इस आधे टमाटर को शुगर में लपेटकर चेहरे पर हल्‍के हाथों से स्‍क्रब करें। टमाटर स्‍किन से टैनिंग रिमूव करता है और रंग को साफ करता है। यह चेहरे से झाइयों को भी दूर करने के काम आता है।

मसाजिंग
massaging_jstnews
massaging_jstnews

चेहरा जब अच्‍छी तरह से साफ हो जाए, तब अपने चेहरे की मसाजिंग करें। अच्‍छी तरह से मसाजिंग करने से लगाया गया प्रोडक्‍ट अपना असर दिखाता है। साथ ही चेहरे का ब्‍लड सर्कुलेशन भी बढ़ता है, जिससे फेस पर ग्‍लो आता है। मसाज करने के लिए मसाजिंग क्रीम बनाएं, जिसके लिए कच्‍चे आलू को कद्दूकस कर लें और फिर उसमें एक चम्‍मच शहद मिला लें। इस पेस्‍ट को लेकर चेहरे और गर्दन पर लगाएं और मसाज करें। मसाज करने के बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लें।

फेस पैक
skin-care-summer_jstnews
skin-care-summer_jstnews

लास्‍ट स्‍टेप फेस पैक लगाने का होता है। फेस पैक बनाने के लिए 2 चम्‍मच गेहूं के आटे में 1 चुटकी हल्‍दी मिलाएं। पेस्‍ट बनाने के लिए इसमें गुलाबजल मिक्‍स करें। पेस्‍ट जब अच्‍छी तरह से मिक्‍स हो जाए, तब इसे ब्रश या उंगलियों की सहायता से पूरे चेहरे पर लगाएं। फेस पैक जब सूख जाए तब इसे ठंडे पानी से धोकर अपने चेहरे पर फेस सीरम लगा लें।

​फेस पैक की दूसरी विधि
Benefits_jstnews
Benefits_jstnews

यदि आपकी स्‍किन ड्राय है तो दूध के साथ 2 छोटे चम्‍मच चंदन पाउडर या फिर स्‍किन अगर स्‍किन ऑयली है तो, रोजवॉटर मिलाकर एक गाढ़ा पेस्‍ट तैयार करें। इस पैक को चेहरे पर लगाएं और जब सूख जाए तब ठंडे पानी से धो लें। पैक धोने के बाद टोनर लगाएं।

 

- Advertisement -spot_img

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

- Advertisment -spot_img

NCR News

Most Popular

- Advertisment -spot_img