Friday, June 14, 2024
No menu items!
spot_img
spot_img
होमलाइफस्टाइलतेजी से बदल रहा है मौसम, जानें अक्‍टूबर में ड्राय और ऑयली...

तेजी से बदल रहा है मौसम, जानें अक्‍टूबर में ड्राय और ऑयली होती स्‍किन का कैसे रखें ख्‍याल

अक्‍टूबर के मौसम में हल्‍की-हल्‍की ठंड की शुरुआत होने लगती है। दिन और रात के वक्‍त जहां ठंडक महसूस होती है, वहीं दोपहर के समय तेज गर्मी होती है। बदलाव का यह मौसम हमारी सेहत और स्‍किन दोनों के लिए नाजुक है। बार-बार बदलते मौसम की वजह से हमारी स्‍किन कभी ड्राय हो जाती है तो कभी ऑयली। इसलिए, मौसम के बदलाव को देखते हुए, हम यहां कुछ स्किनकेयर टिप्‍स के बारे में बात करेंगे, जो आपको अक्‍टूबर के मौसम में अपनी स्‍किन का ख्‍याल रखनें में सही तरीके से मदद करेंगे।

1. त्वचा को हाइड्रेटेड रखें:
ladies-baarish_jstnews
ladies-baarish_jstnews

स्‍किन को हमेशा मॉइस्चराइज रखने के लिए उसे हाइड्रेटेड रखें। अपने पास हमेशा एक फेशियल मिस्‍ट रखें और इसे अपने चेहरे पर छिड़कना सुनिश्चित करें। आप अपनी त्वचा को वॉट बेस्‍ड मॉइस्चराइजर के साथ हाइड्रेटेड रख सकती हैं, जो कि ऑयल बेस्‍ड प्रोडक्‍ट की तरह पोर्स को बंद नहीं करेगा। अपन स्‍निक को अंदर से भी हाइड्रेट रखें। इसके लिए खूब पानी का सेवन करें।

2. सनस्क्रीन लगाना न भूलें
skin_jstnews
skin_jstnews

मौसम कितना भी गर्म या ठंडा क्यों न हो, सुनिश्चित करें कि सनस्क्रीन को कभी न छोड़ें। सनस्क्रीन न केवल त्वचा को धूप से बचाता है, बल्कि त्वचा और मौसम के बीच एक बैरियर के रूप में भी काम करता है। यहां तक कि अगर आप घर पर हों तब भी सनस्क्रीन का एक कोट लगाना सुनिश्चित करें।

स्‍निक पर सिर्फ प्रोडक्‍ट ही न लगाएं बल्‍कि उसकी सफाई भी करें। चेहरे पर लगाए जाने वाले स्‍किन केयर प्रोडक्‍ट आपके पोर्स में जमा न होने पाएं, इसके लिए त्‍वचा को क्‍लींजर से साफ करें और दिन में कम से कम दो बार चेहरा धोएं।

3. अपने आहार में बदलाव करें
care_jstnews
care_jstnews

आपको अपने आहार में भी आवश्यक बदलाव करने होंगे। अपने आहार में एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर पौष्टिक खाद्य पदार्थों को शामिल करें, जो आपकी त्वचा को किसी भी तरह के बाहरी नुकसान से बचा सके। एक पौष्टिक आहार आपकी त्वचा को पोषित रखेगा और आपको एक प्राकृतिक चमक देगा। अपनी त्वचा को जरूरी पोषक तत्व देने के लिए अपने आहार में ताजे फलों को शामिल करें।

यदि आपकी स्‍किन ड्राय है तो उसे बार-बार पानी से न धोएं। इसे नमी प्रदान करने के लिए आप चेहरे पर बादाम और शहद से बना एक फेस पैक लगा सकती हैं। इसके अलावा रात में सोने से पहले अपनी स्‍किन पर अपनी स्‍किन टाइप के अनुसार नाइट क्रीम लगाकर मसाज करें।

 

- Advertisement -spot_img

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

- Advertisment -spot_img

NCR News

Most Popular

- Advertisment -spot_img