Thursday, June 20, 2024
No menu items!
spot_img
spot_img
होमलाइफस्टाइलप्रोटीन के मामले में कौन है आगे अंडा या पनीर

प्रोटीन के मामले में कौन है आगे अंडा या पनीर

आपको ये तो जरुर पता होगा अच्छी सेहत के लिए प्रोटीन बहुत अहमियत एहमियत रखता है. जब बात प्रोटीन की आती है तो अंडा और पनीर दोनों को ही प्रोटीन का अच्छा स्रोत माना जाता हैं.

egg-paneer_jstnews
egg-paneer_jstnews

अगर आप मसल्स बनाना चाहतें हैं या फिर वजन घटाना चाहतें हैं तो आपको प्रोटीन से भरपूर चीजों की अहमियत बखूबी पता होगी. बात  अगर प्रोटीन की होती है तो अंडे और पनीर का नाम सबसे पहले आता है. और दोनों में ही प्रोटीन के साथ-साथ कई अन्य पोषक तत्व पाए जातें है। इनमें कैल्शियम, बी-12 और आयरन जैसे तत्व भी मौजूद होते हैं। वहीं शाकाहारियों के लिए दाल और पनीर प्रोटीन का अच्छा स्रोत माना जाता है लेकिन नॉन वेजेटेरियन के पास दोनों विकल्प मौजूद हैं।

protein_jstnews
protein_jstnews

चलिए जानते हैं कि प्रोटीन किसमें ज्यादा है- अंडे में या पनीर में।

एक उबले हुए अंडे (44 ग्राम) में 5.5 ग्राम प्रोटीन, फैट 4.2 ग्राम, कैल्शियम 24.6 मिलीग्राम, आयरन 0.8 मिलीग्राम और मैग्नीशियम 5.3 मिलीग्राम होता है.अंडे की तरह पनीर को भी आप अपनी डाइट में शामिल कर सकतें है। 40 ग्राम लो फैट पनीर में प्रोटीन 7.54 ग्राम प्रोटीन, फैट 5.88 ग्राम, कार्बोहाइड्रेट 4.96 ग्राम, फोलेट्स 37.32 माइक्रोग्राम और कैल्शियम 190.4 मिलीग्राम होता है।

paneer_vs_egg_jstnews
paneer_vs_egg_jstnews

अंडे और प्रोटीन दोनों में लगभग एक ही तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं. अंडा और पनीर बॉडी बनाने और वेट लॉस में मदद करता है। अंडा और पनीर बॉडी बनाने में यहां तक की वेट लॉस करने में भी मदद करता है। कुल मिलाकर,  ये दोनों विकल्पों को ही आप अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

images_jstnews
images_jstnews

प्रोटीन की कमी से क्‍या होता है

प्रोटीन की कमी होने से आपके शरीर में एनर्जी की कमी हो जाती है। नाखून कमजोर हो जाते हैं साथ ही बाल भी झड़ने लगते हैं। वजन कम होने लगता है और चोट या जख्‍म को ठीक होने में समय लगता है। सिरदर्द जैसी समस्‍याएं होना भी इसी कमी के कारण होता हैं।

egg_jstnews
egg_jstnews

प्रोटीन की जरूरत

प्रोटीन की आवश्यकता आपके वजन और आपके कैलोरी इनटेक पर निर्भर करती है। आपकी कुल कैलोरी का 20 से 35 प्रतिशत प्रोटीन से आना चाहिए। अगर आप प्रतिदिन 2,000 कैलोरी का सेवन करते हैं तो उसमें से 600 कैलोरी प्रोटीन से आना चाहिए।

- Advertisement -spot_img

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

- Advertisment -spot_img

NCR News

Most Popular

- Advertisment -spot_img