Thursday, June 20, 2024
No menu items!
spot_img
spot_img
होमधर्मदशहरा 2020 का शुभ मुहूर्त और पूजन विधि ।

दशहरा 2020 का शुभ मुहूर्त और पूजन विधि ।

दशहरा को हिंदूओं का प्रमुख त्याहार माना जाता है. यह परंपरा सदीयों से चली आ रही है. जिस दिन प्रभु श्रीराम के हाथों रावण का वध हुआ ऊसी दिन को दशहरे के रुप में मनाया जाता है.
दशहरा को बुराई पर अच्छाई की जीत का सबसे बड़ा प्रतीक माना जाता है. हिंदू पचांग के अनुसार, दशहरा दीवाली से ठीक 20 दिन पहले आश्विन मास की शुक्ल पक्ष की दशमी तिथि को मनाया जाता है. वहीं इस दिन मां दुर्गा ने महिषासुर का संहार भी किया था, इसलिए भी इसे विजय दशमी काहा जाता है.

dussehra_jstnews
dussehra_jstnews

 

विजय दशमी का त्योहार इस साल रविवार, 25 अक्टूबर को मनाया जाएगा. पितृपक्ष के बाद अधिकमास लगने की वजह से नवरात्रे, दशहरा और सभी एक महीने देर से आएंगे. 17 अक्टूबर से नवरात्रि का शुरुआत होगी और 24 अक्टूबर को रामनवी के अगले ही दिन पूरे देश में दशहरे का त्योहार मनाया जाएगा. इसके ठीक 20 दिन बाद यानी शनिवार, 14 नवंबर को दीपावाली का पर्व मनाया जाएगा.
विजय दशमी 25 अक्टूबर को 7 बजकर 45 मिनट से 26 अक्टूबर को 9 बजकर 01 मिनट तक रहेगी. इस बीच 01 बजकर 57 मिनट से 02 बजकर 38 तक विजय मुहूर्त रहेगा. जबकि 01 बजकर 11 मिनट से 03 बजकर 24 मिनट तक अपराह्न पूजा का समय रहेगा.

mahishasura-mardini_jstnews
mahishasura-mardini_jstnews

 

इस दिन महिषासुर मर्दिनी मां दुर्गा और भगवान राम की पूजा करनी चाहिए. इससे सम्पूर्ण विपत्तियों का नाश होता है और जीवन में विजय प्राप्त होती है इस दिन अस्त्र-शस्त्र की पूजा करना बड़ा फायदेमंद होता है. नवग्रहों को नियंत्रित करने के लिए भी दशहरे की पूजा शुभ होती है.

- Advertisement -spot_img

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

- Advertisment -spot_img

NCR News

Most Popular

- Advertisment -spot_img