Thursday, June 20, 2024
No menu items!
spot_img
spot_img
होमNCRजनसंख्या नियंत्रण कानून से आत्मनिर्भर होकर भारत बनेगा विकसित राष्ट्र

जनसंख्या नियंत्रण कानून से आत्मनिर्भर होकर भारत बनेगा विकसित राष्ट्र

जनसागर टुडे
गाजियाबाद – राजनगर स्थित सरस्वती शिशु मंदिर में  जनसंख्या समाधान फाउन्डेशन की दायित्व निर्धारण एवं जिला समन्वय बैठक में कहा कि  जनसंख्या नियंत्रण कानून से आत्मनिर्भर होकर भारत विकसित राष्ट्र और अखंड बनेगा और विश्व गुरू बनने का स्वप्न पूरा होगा । इस दौरान बैठक की अध्यक्षता डा हरपाल सिंह ने की।
महिला विंग की राष्ट्रीय प्रभारी ममता सहगल ने बैठक में उपस्थित महिला विंग की राष्ट्रीय अध्यक्ष वंदना त्यागी, उत्तर प्रदेश के अध्यक्ष  गजेन्द्र सिंह, रविन्द्र गुर्जर, संरक्षक चौधरी अमन सिंह , मनुपाल बंसल ,  उत्तर प्रदेश की अध्यक्ष रूचि गर्ग, गाजियाबाद की जिलाध्यक्ष वंदना सिंह, महानगर अध्यक्ष राखी गर्ग, अर्चना शर्मा, सारिका त्यागी, सीमा गर्ग, मनु गोस्वामी, आरती मित्तल, अर्चना त्यागी, महानगर अध्यक्ष श्याम सुन्दर त्यागी के साथ मिलकर कहा कि देश में बेरोजगारी, गरीबी, भुखमरी और कुपोषण का मुख्य कारण बेतहाशा बढती जनसंख्या है और जनसंख्या असंतुलन की इस समस्या के समाधान के लिए देश के सभी नागरिकों के लिए जाति, धर्म, क्षेत्र व भाषा से ऊपर उठकर समान रूप से जनसंख्या कानून लागू होना अति आवश्यक है।
प्रदेश अध्यक्ष रूचि गर्ग ने कहा कि महामारी से जूझते भारत के सामने इतनी भारी जनसंख्या एक भीषण चुनौती साबित हो रही है। भारत विश्व की लगभग 18% जनसंख्या का भार वहन कर रहा है, जबकि आबादी के अनुपात में उसका भूभाग बहुत कम यानि लगभग 2.4 % और जल 4%  है। यही कारण है कि आज कोरोना संकट में सरकार के तमाम उपायों के बावजूद भी देश में संसाधन संकट उत्पन्न हो रहा है। संगठन के राष्ट्रीय अध्यक्ष अनिल चौधरी ने जनसंख्या समाधान फाउन्डेशन के सभी कार्यकर्ताओं का उत्साहवर्धन करते हुए कहा कि महामारी के समय 11 जुलाई विश्व जनसंख्या दिवस के अवसर पर देशभर के लगभग 200 जिला मुख्यालयों से संबंधित जिलाधिकारियों के माध्यम से प्रधानमंत्री जी को ज्ञापन भेजा है तथा अनेक जिला मुख्यालयों पर नियंत्रित क्षेत्र घोषित होने के कारण लगभग 200 जिलों से सीधे ज्ञापन भेजा है, वह सराहनीय है।
राष्ट्रीय उपाध्यक्ष मनुपाल बंसल और राष्ट्रीय उपाध्यक्ष शैलेश तोमर जी ने कहा  कि राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के राष्ट्रीय कार्यकारिणी सदस्य श्री इन्द्रेश कुमार जी और केन्द्रीय मंत्री गिरिराज सिंह जी भी जनसंख्या समाधान फाउन्डेशन के राष्ट्रीय अध्यक्ष अनिल चौधरी जी की फेसबुक के माध्यम से संगठन और देशभर के लोगों संबोधित कर चुके हैं। उन्होंने लोगों को आनलाईनन बैठक में बता चुके हैं कि टीम द्वारा  जनसंख्या विषय पर जन जागरण हेतु  22 दिसम्बर से शुरू हुआ जो अखिल प्रवास महामारी के कारण  20 मार्च को रूक गया था, कोरोना संकट के बाद पूरे देशभर में टीम जायेंगी और इसी क्रम में देश के लगभग राज्यो के सैकड़ो जिलों में सभाएं आयोजित की जायेंगी, जिनमे वह स्वंय भी उपस्थित रहेंगे। नव दायित्व प्राप्त श्रीमति वंदना सिंह, श्रीमति अर्चना शर्मा, श्याम सुन्दर त्यागी ,  श्रीमति नीलम जी, राखी गर्ग जी आदि ने कहा कि हम जनसंख्या नियंत्रण कानून की मांग को लेकर पूरे मनोयोग से आन्दोलन मे सहभागिता करेंगे।
बैठक का संचालन मनु गोस्वामी ने किया। कार्यक्रम का शुभारम्भ श्रीमति गीता शर्मा के वन्देमातरम गीत के साथ हुआ।
- Advertisement -spot_img

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

- Advertisment -spot_img

NCR News

Most Popular

- Advertisment -spot_img